विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है यह फल…कैंसर से लड़ने में है सहायक

निखिल स्वामी/बीकानेर. राजस्थान के रेतीले धोरों में गिने चुने ही फल मिलते है. इनमें से एक ऐसा फल है जो अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. हम बात कर रहे है राजस्थानी फल बेर की. यह फल इन दिनों सड़क और हाईवे किनारे पेड़ो पर बड़ी आसानी से मिल जाता है. यहां यह फल फ्री में मिल जाता है. सड़क किनारे कांटो से भरे इस बेर की झाड़ी पर इस फल को तोड़ने पर खून बहुत आता है, लेकिन फिर भी लोग इसके खाने के स्वाद के लिए तोड़ते है.

बीकानेर से भी बेर देश और विदेश में भेजा जाता है. यह बहुत ही पौष्टिक फल है. यह फल पहले हरे रंग का होता है फिर पकने के बाद लाल रंग का होता है. यह फल खाने में स्वाद नहीं होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

स्थानीय निवासी विनोद कुमार ने बताया कि इस पेड़ को यहां बेर की झाड़ी कहते है. राजस्थान में कई तरह के बेर मिलते है. लेकिन इन दिनों मिनी बेर यानी छोटा बेर लगाया हुआ है. सर्दी शुरू होते ही यह पेड़ो पर बेर लगने शुरू हो जाते है. सर्दी खत्म होते ही वापिस खत्म हो जाते है. इस पेड़ की पत्तियों को भेड़ और बकरी खाते है. यह पत्तियां इन जानवरों के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन पत्तियों को राजस्थानी में पाला कहते है.

इस पेड़ को उगाने की जरूरत नहीं होती है यह कुदरती उगता है. यह बेर आजकल लोग तोड़कर ले जाते है और बाजार में बेचते है. ऐसे में यह बेर 20 से 50 रुपए किलो बेचा जा रहा है. बेर का सीजन शुरू होने के साथ ही इसके दाम भी बढ़े हुए है, करीब एक माह बाद इसके दाम कम होते चले जाएंगे. लोग आपने हाथों से तोड़कर ले जाते है और बाजार में बेचते है. जिससे उनकी आजीविका चल सके.

इस बेर को खाने से कई तरह के फायदे

आयुर्वेदिक डॉक्टर अमित गहलोत बताते है कि इस बेर को खाने से कई तरह के फायदे होते है. बेर की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे सर्दी में खाया जाता है. इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है जिससे सर्दी जुखाम नही होते है.

यह कैंसर के सेल्स से लड़ने में मददगार होता है. साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाता है. इसका सेवन करने से मस्तिष्क और नींद सही आती है. इसके अलावा बेर में अलग-अलग बायोएक्टिव पदार्थ होते हैं, जैसे- पॉलीफेनोल्स, पॉलीसेकेराइड, न्यूक्लियोटाइड्स, अमीनो एसिड, डाइटरी फाइबर, फैटी एसिड, अल्कलॉइड आदि. इसमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद हैं, जिनकी शरीर को जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें : बड़े काम की है गुड़…वजन घटाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी करता है मजबूत, सर्दियों में जरूर करें सेवन

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है यह फल

अमित गहलोत बताते है कि बेर में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. हाई फाइबर और कम कैलोरी की वजह से बेर स्वास्थ्य के लिए एक फायदेमंद फल है. वैसे तो बेर कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं, लेकिन इनमें विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है. इस फल में पोटेशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों के नियंत्रण और इलेक्ट्रोलाइट बैंलेंस में जरूरी भूमिका निभाता है. बेर में नेचुरल शुगर के रूप में कार्ब्स भी होते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी देते हैं.

Tags: Bikaner news, Health, Life18, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *