विकास ने घर में रखे कबाड़ से तैयार किया अनोखा यंत्र,जानें डिटेल

आदित्य आनंद/गोड्डा. गोड्डा के गोढ़ी निवासी विकास ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसके बारे में आज तक बड़े-बड़े वैज्ञानिक सोच भी नहीं पाए. विकास ने एक हादसे से सबक लेकर घर में रखे कबाड़ से एक ऐसा यंत्र बनाया है. जिसे अपने घर के विद्युत उपकरणों के साथ जोड़ देने पर देश दुनिया के किसी भी कोने से अपने घर के सभी विद्युत उपकरण और बिजली को नियंत्रित किया जा सकता है. उसे जब चाहे चालू और जब चाहे बंद किया जा सकता है.

इस यंत्र को बनाने वाले विकास ने कहा कि वह पिछले तीन वर्षों से इसके बारे में रिसर्च कर रहे थे. इसके बाद अब उन्होंने 18 दिनों में इस यंत्र को बनकर तैयार कर दिया है. जिसमें अपने एंड्रॉयड फोन से वह टेक्स्ट मैसेज कर जो भी कमांड देता है. उस कमांड को यंत्र 10 सेकंड के अंदर फॉलो करता है.जैसे अगर इस यंत्र को घर के मेन लाइन से कनेक्ट कर दिया जाए तो वह मैसेज डालकर पूरे घर की लाइन को ऑन और ऑफ कर सकता है. इसके साथ इस यंत्र की मदद से घर केटीवी, फ्रिज, पंखा, एसी ,बल्ब, हीटर के साथ सभी विद्युत उपकरणों को चालू और बंद कर सकता है.

10 सेकंड के अंदर करता है फॉलो
विकास ने बताया कि कुछ वर्ष पहले उनके मोहल्ले में एक हादसा हुआ था. जिससे बिजली के करंट से एक युवक की मौत हो गई थी. उसी समय उन्हें लगा कि अगर कोई ऐसा यंत्र होता जिससे करंट लगने पर तुरंत बिजली को कही से भी काटा जा सकता तोशायद उस युवक की जान बच सकती थी.

इसके बाद उन्होंने इस यंत्र को बनाया
विकास ने बताया की उसने 2016 में 10वीं बिहार के बांका जिला के पंजवारा के एसएस हाई स्कूल पंजवारा से और 2018 में 12वी ढांका मोर कॉलेज बांका से करने के बाद उसने गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज भुवनेश्वर से इस साल ही इंजीनियरिंग कंप्लीट किया है. इसके साथ विकासघर मेंतकनीकी कार्यों को करते रहते थे.

Tags: Godda news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *