वाह! इस होनहार ने घर पर ही बना दी इलेक्ट्राॅनिक साइकिल

रिपोर्ट-कृष्ण कुमार

नागौर. नागौर जिला वैसे तो पश्चिमी राजस्थान से सटे होने के कारण अधिकतर यहां खेती किसानी और धूल के गुबार ही दिखाई देते हैं, परंतु अब यहां के युवा नए- नए नवाचार करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. ऐसा ही एक कारनामा नागौर के एक युवा ने कर दिखाया जिसने एक साधारण साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल का रूप दे दिया. जिसकी चर्चा पूरे नागौर जिले में हो रही है. यह कारनामा करने वाले अब्दुल राशिद एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

कैसे किया इलेक्ट्रॉनिक साइकिल का अविष्कार

अब्दुल राशिद ने बताया कि जब उन्होंने दो साल पहले इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देखी तो, उन्होंने अपनी साइकिल को इलेक्ट्रॉनिक साइकिल में तब्दील करने की योजना बनाई. तब उन्होंने कुछ आवश्यक सामान जैसे बैटरी,वायर, लाइटें इत्यादि खरीदी और धीरे-धीरे इसे बनाने की तैयारी में शुरू की.

कौन हैं अब्दुल राशिद

यह होनहार छात्र नागौर के माही दरवाजे के पास लौहारपुरा का निवासी है. वर्तमान में बीकानेर टेक्निकल यूनर्वसिंटी में कम्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की पढाई कर रहा है. लेकिन अब्दुल की  इलेक्ट्रॉनिक आइटम बनाने  में रुचि ज्यादा है. अब तक अब्दुल राशिद छोटा वाटर कूलर, फ्रीज व इलेक्ट्रॉनिक झूला का अविष्कार कर चुका है. अब इन्होंने साधारण साइकिल को इलेक्ट्रॉनिक साइकिल में तब्दील कर दिया. इस छात्र से संपर्क करने के लिए इस नंबर पर 9414729729 संपर्क कर सकते हैं.

यह साइकिल ऐसे करती है काम 

अब्दुल ने बताया कि यह साइकिल इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की  तरह कार्य करती है. पहले सामान्य साइकिल को खरीदी बाद मे मोडीफाई करने बाद दो बैट्री 24 वॉट,  मोटर के साथ कट्रोलर लगाया जो,  लाइटिंग, हॉर्न, इंडीकेटर,  लॉक, ब्रेक को कट्रोल करता है. बैट्री के साथ पैंडिल सिस्टम भी रखा है, ताकि बैट्री डिस्चार्ज होने के बाद पैंडिल के साथ काम कर सकें.

क्या है विशेषता, कितना किया खर्च

इस साइकिल की विशेषता है कि यह साइकिल साधारण व इलेक्ट्रिक साइकिल की तरह ही काम करती है. यह एक बार चार्ज करने पर 25 किलोमीटर की दूरी तय कर लेते है. अब्दुल ने बताया कि उन्होंने साधारण साइकिल 6000 रूपये में खरीदी और फिर साइकिल को बनाने के लिए 6000 रूपये खर्च किये इस प्रकार से इस साइकिल को तैयार किया. जो बाजार में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक साइकिल से बेहद सस्ती है.

Tags: Nagaur News, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *