वास्तु दोष से हैं परेशान? सावन पूर्णिमा के दिन ये उपाय करने से आएगी खुशहाली! देवघर के ज्योतिषी से जानें सब

परमजीत कुमार/देवघर. हिंदू धर्म में पूर्णिमा का खास महत्व है. जब यह सावन महीने की पूर्णिमा हो तो महत्‍व और बढ़ जाता है. दरअसल सावन पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर पूजा करने से भगवान शिव, विष्णु और माता लक्ष्मी तीनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. पूर्णिमा का व्रत 31 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं. गुरुवार होने के कारण सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन कुछ उपाय करने से आपकी सारी समस्याओं का निवारण हो सकता है. घर में सुख-समृद्धि आएगी. आर्थिक लाभ होगा और वास्तु दोष से मुक्ति मिलेगी.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंद किशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि इस साल सावन पूर्णिमा 31 तारीख को पड़ रही है. सावन पूर्णिमा के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है. इससे सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही बताया कि सावन पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन अद्भुत संयोग भी पड़ रहा है. सूर्य मघा नक्षत्र से निकलकर पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहा है, लिहाजा कुछ उपाय करने से काफी लाभ मिलेगा.

इन वस्तुओं का करें दान
पंडित नंद किशोर मुद्गल के मुताबिक, इस साल सावन पूर्णिमा गुरुवार के दिन पड़ रही है. यह बेहद शुभ संयोग है. वहीं, सावन पूर्णिमा के दिन किसी गरीब या ब्राह्मण को पीला वस्त्र दान करें. इसके साथ ही अन्न दान का भी महत्व है. साथ ही बताया कि सावन पूर्णिमा के दिन चावल में हल्दी डालकर दान करें. इससे सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है और सारे दोष कट जाते हैं.

यह उपाय दिलाएगा आर्थिक लाभ
देवघर के ज्योतिषाचार्य ने बताया कि अगर आपको व्यापार में आर्थिक हानि हो रही है और धन ज्यादा खर्च हो रहा है, तो सावन पूर्णिमा के दिन बाजार से 11 कौड़ी खरीदकर माता लक्ष्मी के समक्ष रख कर पूजा अर्चना करें. पूजा करने के बाद कौड़ी को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें. इससे घर से दरिद्रता भागती है और व्यापार में आर्थिक लाभ पहुंचेगा. आय भी ज्यादा होगी.

वास्तु दोष से मिलेगी मुक्ति
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि अगर आपके घर में वास्तु दोष है, तो सावन पूर्णिमा के दिन स्नान कर घर में लगे तुलसी के पौधे पर दूध अर्पित करें. ऐसा करने से वास्तु दोष कट जाएगा.

रक्षाबंधन पर शनि-गुरु का बन रहा दुर्लभ संयोग, ये 5 राशि वाले होंगे मालामाल! देवघर के पुरोहित से जानें सब

कब है सावन पूर्णिमा
पंडित मुद्गल ने अनुसार, सावन पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को दिन में 11.50 बजे से शुरू होकर 31 अगस्त सुबह 7.57 बजे तक रहेगी. 30 अगस्त को पूर्णिमा के साथ भद्रा की भी शुरुआत हो रही है. इस दिन रात 9.59 बजे तक भद्रा का साया रहेगा, लेकिन उदयातिथि को मानते हुए 31 अगस्त दिन गुरुवार को पूर्णिमा माना जा रहा है. इसी दिन रक्षाबंधन भी मनाया जाएगा.

Tags: Religion 18, Sawan, Vastu tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *