वर्ल्ड रिकॉर्ड के नीचे दबे लंकाई ‘चीते’, साउथ अफ्रीका का ODI WC में धांसू आगाज, पहले ही मैच में श्रीलंका को किया तार- तार

हाइलाइट्स

साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 428 रन बनाए
डिकॉक, डुसन और मार्करम ने ठोके शतक
मार्करम ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्डकप 2023 के शुरू होने से पहले जिस टीम को कोई ट्रॉफी जीत के प्रबल दावेदारों में शुमार नहीं कर रहा था, उस टीम ने अपने पहले ही मैच में रिकॉर्ड की बारिश कर विपक्षी टीमों को चेतावनी भेजी है. साउथ अफ्रीका ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड पर खेले गए अपने पहले मैच में श्रीलंका पर बड़ी जीत के साथ वर्ल्ड कप में अदब के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. इस मुकाबले में प्रोटियाज टीम की ओर से 3 बल्लेबाजों ने शतक ठोका जिसके दम पर साउथ अफ्रीका ने 428 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर बनाया. यह वनडे विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है.

साउथ अफ्रीका की ओर से रखे गए 429 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 44.5  ओवर में 326रन बनाकर पवेलियन लौट गई.  इस तरह प्रोटियाज टीम ने श्रीलंका को 102 रन  से हराया. उसकी ओर से डेब्यू वर्ल्ड कप खेल रहे चरित असलंका ने सबसे ज्यादा 79 रन की पारी खेली. साउथ अफ्रीका की ओर से गेराल्ड कोएत्जी ने तीन विकेट लिए जबकि कैगिसो रबाडा और केशव महाराज ने 2-2 विकेट हासिल किए.

श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 76 रन की पारी खेली
429 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर पथुम निसंका को मार्को यानेसन ने शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया. कुसल परेरा भी कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद कुसल मेंडिस ने मोर्चा संभाला. मेंडिस ने महज 25 गेंदों पर अर्धशतक ठोककर अपने इरादे जता दिए. हालांकि बाद में उन्हें कैगिसो रबाडा ने आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया. मेंडिस 42 गेंदों पर 4 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 76 रन बनाकर आउट हुए.

भारत का एशियन गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन, 107 मेडल के साथ खत्म हुआ सफर, आखिरी दिन ‘गोल्डन सिक्सर’

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों का उड़ाया धुंआ, लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, बन गया ODI WC का महारिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट पर 429 का स्कोर खड़ा किया
इससे पहले श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 10 के कुल स्कोर पर उसे कप्तान टेंबा बावुमा (8 रन) के रूप में पहला झटका लग चुका था. शुरुआत में कप्तान का विकेट गंवाने के बाद ओपनर डिकॉक और रासी वान डर डुसन ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 204 रन जोड़कर बड़े स्कोर की नींव रखी. डिकॉक 84 गेंदों पर 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 100 रन बनाकर आउट हुए.

डुसन 108 रन बनाकर आउट हुए
डिकॉक के आउट होने के बाद डुसन को एडेन मार्करम का साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की. डुसन 110 गेंदों पर 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 108 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्हें दुनिथ वेलालागे ने समरविक्रमा के हाथों कैच कराया.

मार्करम ने बनाया विश्व कीर्तिमान
एडम मार्करम ने कमाल की पारी खेली. मार्करम ने 49 गेंदों पर शतक ठोककर वनडे विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया. उन्होंने आयरलैंड के बैटर केविन ओ ब्रायन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 50 गेंदों पर शतक जड़ा था. मार्करम ने 54 गेंदों पर 14 चौके और 3 छक्के लगाए. डेविड मिलर 21 गेंदों पर 39 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं मार्को यानेसन 7 गेंदों पर 12 रन बनाकर नाबाद लौटे. साउथ अफ्रीका की ओर से दिलशान मधुशंका ने सबसे ज्यादा 3 विकेट निकाले.

Tags: Aiden Markram, Kusal Mendis, ODI World Cup, Quinton de Kock, Rassie van der Dussen, SA vs SL, South Africa vs Sri Lanka

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *