वर्चस्ववादी मानसिकता, ग्लोबल टाइम्स ने मालदीव विवाद को लेकर भारत पर किया कटाक्ष

Global Times

Creative Common

प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उन्होंने प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। उनकी समुद्र तट पर टहलने और स्नॉर्केलिंग की तस्वीरें वायरल हो गई थीं।

चीन के प्रमुख सरकारी दैनिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के खिलाफ मोहम्मद मुइज्जू सरकार के तीन मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों के कारण भारत और मालदीव के बीच चल रहे तनाव पर एक तीखा लेख लिखा है। कम्युनिस्ट शासन द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में पूरे विवाद में भारत के रुख पर तीखी टिप्पणी की गई है और इसे भारतीय राजनीतिक नेताओं के बीच ‘विश्वास की कमी’ बताया गया है। पिछले हफ्ते, प्रधान मंत्री मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उन्होंने प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। उनकी समुद्र तट पर टहलने और स्नॉर्केलिंग की तस्वीरें वायरल हो गई थीं।

मालदीव की युवा सशक्तिकरण उप मंत्री मरियम शिउना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम पर अपमानजनक टिप्पणी की। हालांकि उन्होंने पोस्ट हटा दी, लेकिन नुकसान हो चुका था। जल्द ही, इंटरनेट पर मालदीव के बहिष्कार के आह्वान की बाढ़ आ गई, जो काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर करता है।

विवाद ऐसे समय में बढ़ा है जब द्वीप राष्ट्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन की राजकीय यात्रा पर हैं जहां बुनियादी ढांचे और पर्यटन पर महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। भारत द्वारा यह स्पष्ट किए जाने के बाद कि कनिष्ठ मंत्री द्वारा की गई अशोभनीय टिप्पणी अनावश्यक और अस्वीकार्य थी, माले ने खुद को टिप्पणियों से अलग कर लिया। रविवार शाम को मालदीव ने मोदी विरोधी टिप्पणियों को लेकर तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *