वज्रपात का कहर: जवाहर नवोदय विद्यालय के कैंपस में गिरी आकाशीय बिजली, कई बच्चे हुए बेहोश

मंगला तिवारी/ मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर जनपद के पटेहरा ब्लॉक में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में आकाशीय बिजली गिर गई. जानकारी के मुताबिक आकाशीय बिजली गिरने से 90 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक सामान जहां जलकर खाक हो गए तो वहीं 7 बच्चे बेहोश हो गए. घटना के बाद आनन-फानन में सभी बच्चों को इलाज के लिए पटेहरा के पीएचसी में इलाज के लिए पहुंचाया गया है. जहां डॉक्टर्स की टीम लगातार बच्चों कि निगरानी कर रही है.

बता दें जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्र और छात्राएं प्रतिदिन की तरह शाम 8.30 बजे के बाद भोजन करने के लिए मेस गए थे. रविवार शाम से ही हल्की बारिश हो रही थी. भोजन करके जहां कुछ बच्चे वापस हॉस्टल पहुंच गए थे तो वहीं कुछ अभी रास्ते में ही थे, तभी आसमानी बिजली स्कूल के कैंपस में गिरी. जिसके बाद विद्यालय में चीख पुकार मच गई. आनन-फानन में स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉ. एस. पी. त्रिपाठी ने जिला प्रशासन को मामले की जानकारी दी और विद्यालय के वाहन के जरिए सभी बच्चों को अस्पताल पहुंचाया.

पिछले चार दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश
तेज गरज व चमक के बाद हो रही बारिश में गर्ल्स हॉस्टल के समीप आकाशीय बिजली गिरने से कक्षा 6 की नयंसी (11), आदर्श (11), रिया (11), चांदनी (11), आकांक्षा (11) वहीं कक्षा 8 की आदिति (12) व शिवांशी (13) भय के कारण अचेत हो गई हैं. जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस. पी. त्रिपाठी और अध्यापकों ने सभी को इलाज लिए पटेहरा पीएचसी पहुंचाया. डॉ वाजिद जमील ने बताया की सभी बच्चों का इलाज किया जा रहा है सभी बच्चे ठीक हैं.

पीड़ित बच्चों के परिवारजनों को दी गई जानकारी
जवाहर नवोदय विद्यालय, मिर्जापुर के प्राचार्य डॉ. एस. पी. त्रिपाठी ने बताया कि यह रात 8.30 बजे की घटना है. ऐसा वज्रपात हमने पहले कभी नहीं देखा. बहुत तेज प्रकाश के साथ आसमानी बिजली विद्यालय कैंपस में गिरी थी. जिसके वजह से 7 बच्चे डर कर बेहोश हो गए थे. घटना के तुरंत बाद सभी बच्चों को विद्यालय के स्टाफ के साथ पीएचसी इलाज के लेकर जाया गया. जिला प्रशासन के साथ ही प्रभावित बच्चों के परिवारजनों को सूचना दे दिया गया है. उन्होंने आगे बताया कि विद्यालय की विद्युत सिस्टम पूरी तरह ध्वस्त हो गया है. वज्रपात के कारण विद्यालय के 90 प्रतिशत से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खराब हो गए हैं.

Tags: Jawahar Navodaya Vidyalaya, Local18, Mirzapur news, Mirzapur News Today, Thunderstorm, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *