वजन कम करने का क्या है सीक्रेट? जानना चाहेंगे? स्टडी में खुल गया राज, जड़ से जा सकता है मोटापा

हाइलाइट्स

अधिकांश लोग वजन कम करना चाहते हैं लेकिन उनका मोटापा कोशिशों के बावजूद नहीं घटता.
अध्ययन के मुताबिक हार्ड चीजों को खाने से ज्यादा देर तक चबाने की जरूरत होती है.

Weight Loss Secret: डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के मुताबिक दुनिया भर में करीब 2 अरब से ज्यादा लोग ज्यादा वजन या मोटापे के शिकार हैं. आंकड़ों के मुताबिक जितने लोग अंडरवेट से नहीं मरते उससे कहीं ज्यादा लोग मोटापे के कारण मर जाते हैं. मोटापे के कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीज, किडनी फेल्योर, लिवर डिजीज जैसी बीमारियां होती हैं. हालांकि यह भी सच है कि इनमें से अधिकांश लोग वजन कम करना चाहते हैं लेकिन उनका मोटापा कोशिशों के बावजूद नहीं घटता. ऐसे में क्या आप जानना चाहेंगे कि वजन कम करने का क्या सीक्रेट है. एक नए अध्ययन में बताया गया है कि क्रंची फूड यानी कुरकुरे हार्ड फूड का सेवन वजन कम करने का सीक्रेट साबित हो सकता है.

हार्डर और क्रंची चीजें वजन कम करने का सीक्रेट

डेली मेल की रिपोर्ट ने अध्ययन के हवाले से बताया कि जब हम किसी चीज को खाने के लिए ज्यादा चबाते हैं तो जितनी तेजी से हम बिना चबाए हुए खाते हैं, उससे आधी तेजी से हमें खाना पड़ता है क्योंकि चबाने में काफी समय लगता है. इस कारण हमें बहुत जल्दी पेट भरने का एहसास होने लगता है. अध्ययन के मुताबिक इससे हम पांच गुना कम खाते हैं. इसका सीधा मतलब यह हुआ है कि जब हम किसी चीज को ज्यादा चबाएंगे तो उसमें समय लगेगा और इससे पेट में कम भोजन जाएगा लेकिन इससे जल्दी पेट भी भरा हुआ महसूस होगा. वैसे भी जब हम कोई हार्डर और क्रंची चीजें खाते हैं तो उसे चबाने में समय लगता है. इससे हम जल्दी-जल्दी नहीं खा सकते. जबकि अन्य चीजों को हम तेजी से खा सकते हैं.

हार्ड फूड से जल्दी भर जाती है पेट

अध्ययन में कई लोगों को शामिल किया गया और उन्हें चार तरह के लंच दिए गए. अध्ययन में देखा गया कि जब लंच में दिए गए भोजन का टेक्सचर जितना हार्ड था, उसे खाने में उतनी देर तक चबाने की जरूरत महसूस हुई, चाहे इस फूड को किसी भी तरह से प्रोसेस क्यों न किया गया हो, इसे जल्दी चबाना मुश्किल था. हार्डर मील में उबला हुआ चावल और क्रंची सलाद दिए गए थे जबकि कम हार्ड फूड में चिकेन आदि दिए गए थे. वहीं अन्य हार्ड चीजों में सेब दिए गए थे जबकि कम हार्ड चीजों में सॉफ्ट आम दिए गए. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को हार्डर फूड दिया गया उन्हें अन्य लोगों की तुलना में 300 कैलोरी कम एनर्जी मिली. यानी हार्ड और क्रंची चीजों को खाकर हमारा पेट जल्दी भर जाएगा और इससे कैलोरी भी कम मिलेगी जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी. हालांकि यह बात ध्यान देने की है कि वजन कम करने का कोई भी शॉर्ट-कट तरीका नहीं है. इसके लिए हेल्दी भोजन, नियमित एक्सरसाइज, तनाव रहित जीवन, पर्याप्त नींद आदि की जरूरत होती है.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में डायबिटीज मरीजों के लिए ये हैं 5 सिंपल सूत्र, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, बस कर लें ये काम

इसे भी पढ़ें-लीजिए, अब शुगर टेस्ट के लिए सूई चुभाने की जरूरत नहीं, सीधे मोबाइल पर 24 घंटे मिलेगी जानकारी, एप पर कहीं से भी हो सकेगा ट्रैक

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *