ल्क लेडी के नाम से जानी जाती है यह महिला, 20 अवार्ड कर चुकी है हासिल, करती..

दीपक कुमार/बांका. मन में कुछ करने का जज्बा हो और इंसान में हौसला और दृढ़ता हो, तो न सिर्फ मुश्किलों पर जीत हासिल की जा सकती है बल्कि वह समाज को नई दिशा दिखाने के काम भी आ सकता है. बिहार के बांका जिला स्थित अमरपुर प्रखंड की रहने वाली सविता ने भी कुछ ऐसा ही किया है. एक छोटे से गांव सिझुआ की सविता ने ऐसा काम किया है कि उनके कार्यों की सराहना चारों ओर होती है. दरअसल, अपनी कुशलता के चलते सविता देवी बांका जिले में मिल्क लेडी के नाम से मशहूर है. सविता ने 2007 में शंकर नस्ल की एक गाय से गोपालन शुरू किया था. इस गाय को 18 हजार में खरीदा था और अपनी मेहनत के दम पर आज 40 गाय कर ली हैं. अब गोपालन के जरिए ही अच्छी कमाई कर रही है.

मिल्क लेडी सविता देवी ने बताया कि 2018 में 40 गाय से करीब 175 लीटर दूध का उत्पादन करते थे. जिसमें 10 लाख से भी अधिक की कमाई होती थी. वहीं, 2018 में ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय अवार्ड से सम्मानित किया गया. तब से लोग मिल्क लेडी के नाम से जानने लगे. सविता ने बताया कि 2018 में कुल मिलाकर 20 अवार्ड से सम्मानित किया गया था. हालांकि, गाय पालना आसान काम नहीं था. कई तरह की कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा. लेकिन पति का सहयोग हमेशा मिलता रहा. जितने भी उपलब्धियां हासिल की है, उसमें पति का बहुत बड़ा योगदान है.

यह भी पढ़ें- देश भक्ति का अनोखा जुनून, इस गांव का बच्चा-बच्चा है कुर्बान, पीढ़ियों से चली आ रही है परंपरा

5 लाख से अधिक की होती है कमाई
सविता देवी ने बताया कि अभी क्रॉस ब्रीड, गिर और साहीवाल नस्ल की गाय को पाल रहे हैं. वर्तमान समय में 12 गाय है जो लगभग 100 लीटर दूध देती है. इससे सालाना 5 लाख की कमाई हो जाती है. साथ ही गाय के गोबर को खेती में जैविक खाद के तौर पर उपयोग करते हैं. जैविक तरीके से खेती भी करने लगे हैं, इसलिए गया की संख्या को फिलहाल कम कर दिया है. उन्होंने बताया कि गाय को पालना आसान नहीं है. सावधानी पूर्वक देखरेख करना पड़ता है. गाय पालने के लिए बांका कृषि विज्ञान केंद्र से प्रशिक्षण भी लिया था. गाय के लिए सामान्य चारे का उपयोग से दूध उत्पादन में काफी कमी होती है. वहीं, यूरिया उपचारित चारा से गाय को काफी फायदा होता है, इसलिए हमेशा यूरिया उपचारित चारा ही गाय को खाने देते हैं. जिससे गाय 20 से 25 लीटर दूध देती है.

Tags: Banka News, Bihar News, Business, Local18, Milk

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *