लोगों की जान बचाने का लिया अनोखा संकल्प, सीमा अब तक 15 बार कर चुकी हैं रक्तदान

विशाल भटनागर/मेरठ: रक्तदान महादान के प्रति सचेत होकर महिलाएं भी लोगों के जीवन बचाने के लिए बढ़-चढ़कर रक्तदान कर रही‌ है. जिसका नजारा मेरठ मेडिकल कॉलेज में देखने को मिल रहा है. पहले की तुलना में अब महिलाएं काफी रक्तदान कर रही है. ऐसी महिलाओं को मेरठ मेडिकल कॉलेज द्वारा रक्त वीरांगना नाम के नाम से सम्मानित किया गया. इस सम्मान में एक ऐसी महिला का भी नाम था. जिनका ब्लड ग्रुप रियर होने के बावजूद भी वह नियमित रूप से सबसे ज्यादा रक्तदान कर चुकी है.

लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए सीमा ने बताया कि पहले उन्हें सुई लगवाने से भी डर लगता था. लेकिन 5 साल पहले की बात है जब एक बार वह बाजार में खरीदारी करने गई थी. तब एक व्यक्ति को किसी कार वाले ने टक्कर मार दी थी. जिससे व्यक्ति की हालत काफी गंभीर हो गई थी. अस्पताल ले जाने पर उसे ब्लड की आवश्यकता पड़ी. लेकिन AB निगेटिव ग्रुप आसानी से नहीं मिल पाया, उस बुजुर्ग की जान चली गई.तब उन्हें अपने एबी निगेटिव ब्लड ग्रुप की अहमियत का पता चला तब से लेकर वह नियमित रूप से ब्लड डोनेशन कर रही है.

पहली बार दिया एक बच्चे को ब्लड
सीमा बताती हैं कि उनके द्वारा सबसे पहले एक साल के बच्चे को ब्लड दिया गया था.आज वह बच्चा जब खेलता हुआ दिखाई देता है तो उन्हें काफी अच्छा लगता है. इसलिए अब वह मेरठ मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर निरंतर ब्लड डोनेशन करती आ रही है. उन्होंने बताया कि वह एक संस्था से भी इसीलिए जुड़ गई है. जिससे कि वह अन्य लोगों को भी जागरुक करते हुए रक्तदान कर सके उनके परिवार भी इसमें उनका भरपूर सहयोग करता है.

महिलाओं का प्रयास सहारनीय
वहीं मेरठ मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर आरसी गुप्ता ने भी ऐसी सभी महिलाओं की प्रशंसा करते हो बताया कि ब्लड डोनेशन के माध्यम से काफी लोगों की जान बचाई जाती है. उन्होंने कहा इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है जिससे कि अन्य महिलाओं में भी प्रेरणा जा सके क्योंकि जब महिलाएं इस तरीके से कदम आगे बढ़ती है तो समझ में एक बेहतर संदेश जाता है.

काफी दुर्लभ ग्रुप माना जाता है
मेडिकल कॉलेज के मीडिया डॉक्टर वीडी पांडे ने बताया कि AB निगेटिव ब्लड ग्रुप काफी दुर्लभ माना जाता है. जनसंख्या के हिसाब से यह काफी कम लोगों में यह मिलता है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से सीमा सहित अन्य महिलाएं आगे बढ़कर ब्लड डोनेशन कर रही है. उसे मेरठ मेडिकल कॉलेज काफी लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

Tags: Blood Donation, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *