लोकसभा चुनाव से बड़ी तैयारी, इन इलाकों में लगे 1140 कैमरें, SP पहुंचे कमांड रूम

हाइलाइट्स

गोपालगंज शहर के चप्पे-चप्पे पर लगाये गये सीसीटीवी कैमरे, , कमांड रूम का एसपी ने किया निरीक्षण
कोर्ट-कचहरी, स्टेडियम, कलेक्ट्रेट, हॉस्पिटल समेत सभी चौक-चौराहे पर भी सीसीटीवी कैमरे से नजर

रिपोर्ट- गोविंद कुमार

गोपालगंज. लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में पुलिस अलर्ट हो गयी है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च की जा रही है. वहीं, गोपालगंज जिला को पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया. अब शहर की गतिविधियों पर तीसरी आंख की नजर रहेगी. सुरक्षा-व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है. नगर थाने में सीसीटीवी कैमरों का कमांड रूम बनाया गया है. शहर के गली-मुहल्लों से लेकर चौक-चौराहों तक, कोर्ट-कचहरी से लेकर कलेक्ट्रेट, सदर अस्पताल और मुख्य बाजार, मेन रोड को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया है.

गुरुवार को पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने नगर थाना पहुंचकर कमांड रूम का निरीक्षण किया और यहां 24 घंटे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया. नगर इंस्पेक्टर ओमप्रकाश चौहान को कई निर्देश दिये. त्योहार और चुनाव के मद्देनजर कुल 104 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन की मद से एक करोड़ की लागत से 140 कैमरे लगाये गये हैं. शहर के सभी इंट्री प्वाइंट से लेकर निकासी प्वाइंट पर कैमरे लगाये गये हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के इस शहर में बड़ी तैयारी, इन इलाकों में लगे 140 कैमरें, SP खुद पहुंचे कमांड रूम

सेकेंड में नंबर प्लेट स्कैन

सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए नगर परिषद के मुख्य स्थानों का चयन कर उन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. ये कैमरे आधुनिक व उच्च क्वालिटी के हैं, ताकि उनके सामने से गुजरने वाले वाहन के नंबर भी कैप्चर हो जाएंगे. सीसीटीवी कैमरों का कमांड रूम नगर थाने में बना है. यहां से पुलिस आपराधिक गतिविधियों व वारदातों के अलावा ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखेगी.

Loksabha Election: नक्सलियों और माफियाओं के लिए बनी यह रणनीति, 75 CPMF कंपनियां पहुंची बिहार, चुनाव की तैयारी तेज

हाई रेजुलेशन वाले कैमरे

शहर में लगाये गये सीसीटीवी कैमरे बेहतर क्वालिटी के हैं. हाइ रेजुलेशन के ये कैमरे की कैचिंग पावर 500 मीटर होगी, लेकिन फोरेंसिक एंगल से 200 मीटर होगी. यानी कि जो भी वाहन दो सौ मीटर के दायरे में होगा, उसका नंबर प्लेट भी स्कैन किया जा सकेगा. कंपनी मेंटेनेंस का कार्य भी देखेगी. किसी भी कैमरे में आने वाले फाॅल्ट को ठीक करने के लिए इंजीनियर्स तुरंत मौजूद रहेंगे.

यहां लगाये गए हैं कैमरे

गोपालगंज जिले के आंबेडकर चौक, जंगलिया मोड़, पोस्टऑफिस चौक, बंजारी चौक, एनएच-531 व एनएच-27 मोड़, तुरकहां पुल, कौशल्या चौक, स्टेशन रोड, हरखुआ मोड़, दरगाह रोड, घोष मोड़, अरार चौक, हजियापुर चौक, साधु चौक, जादोपुर चौक, लखपतिया मोड़, होटल कैलाश मोड़, मौनिया चौक, थाना चौक, ब्लॉक मोड़ समेत 140 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. सीसीटीवी से इन सभी इलाकों में पुलिस नजर रख रही है.

Tags: Bihar News, Gopalganj news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *