लेबर पार्टी ब्रिटेन और भारत के बीच सहयोग को और गहरा करना चाहती है: एंजेला रेनेर

रेनेर ने यहां ‘रायसीना डायलॉग’ से इतर ‘पीटीआई-भाषा’ से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैंने पहली बार 2007 में (भारत की) यात्रा की थी. भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर अग्रसर है और (पहली यात्रा से अब तक) जो बदलाव हुआ है, उससे पता चलता है कि भारत ने कितना शानदार काम किया है और कितनी प्रगति की है.”

उन्होंने कहा, ‘‘इसका एक कारण वे नीतियां हैं, जो सरकार ने महिलाओं की भूमिका को पहचानते हुए पेश की हैं. यह न केवल समाज में महिलाओं की भूमिका के संदर्भ में, बल्कि अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है. यदि आप अर्थव्यवस्था को विकसित करना चाहते हैं, तो इसके लिए महिलाओं को सशक्त बनाना जरूरी है.”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा महिला नेतृत्व वाले विकास पर जोर दिए जाने और नेतृत्व की भूमिका में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के तरीकों को लेकर सवाल किए जाने पर रेनेर ने कहा कि चुनौती यह है कि न केवल समाज को देखना होगा और महिलाओं को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करना होगा, बल्कि यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि ऐसे कानून हों, जो कार्यस्थल एवं समाज में और सत्ता के प्रमुख पदों पर रहने के दौरान महिलाओं की रक्षा कर सकें.

उन्होंने कहा, ‘‘हम ब्रिटेन में ऐसा कर रहे हैं और हमारे पास ऐसे कानून हैं, जो महिलाओं की रक्षा करते हैं, महिलाओं को सशक्त बनाते हैं, लेकिन हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हम इन्हें लागू करें. इसका मतलब है कि सभी सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि से महिलाओं को लाना. मैं ब्रिटेन में गरीब पृष्ठभूमि से संबंध रखती हूं और ऐसे में अक्सर दोहरा भेदभाव होता है.”

इतिहास को आधार बनाकर आगे बढ़ें : रेनेर 

रेनेर ने कहा, ‘‘यदि आप गरीब पृष्ठभूमि से हैं, तो आपके लिए चीजें कठिन हो जाती हैं… इसलिए, मुझे लगता है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि शिक्षा और नेतृत्व की भूमिकाओं में सभी महिलाओं को आगे आने के अवसर मिलें.”

रेनेर ने ब्रिटेन और भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने पर लेबर पार्टी के दृष्टिकोण के बारे में कहा, ‘‘मैं चाहती हूं कि हम इतिहास को आधार बनाकर आगे बढ़ें. मैं व्यापार समझौते को आगे बढ़ते देखना चाहती हूं ताकि हम सहयोग का निर्माण कर सकें और साथ मिलकर काम कर सकें, जिससे भारत एवं ब्रिटेन दोनों समृद्ध हों और अपनी अर्थव्यवस्थाओं का विकास जारी रख सकें. मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि हर कोई मिलकर विकास का लाभ उठाए.”

भारतीय प्रवासियों के योगदान को सराहा 

रेनेर ने ब्रिटेन में भारतीय प्रवासियों के योगदान की भी सराहना की और कहा कि वे ‘‘अत्यंत महत्वपूर्ण” हैं और अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं.

चुनावों और लेबर पार्टी की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर रेनेर ने उम्मीद जताई कि लोग देख सकें कि कीर स्टार्मर के नेतृत्व में लेबर पार्टी एक बदली हुई पार्टी है.

मौजूदा दुनिया में भारत की भूमिका पर दिया ये जवाब 

मौजूदा अस्थिर दुनिया में भारत की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर रेनेर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर हम सभी का दायित्व है कि शांति लाने के लिए मिलकर काम करें और यह सुनिश्चित करें कि हम अतीत से सबक सीखें एवं लोगों को एक साथ लाने का प्रयास करें, ताकि हम वैश्विक स्तर पर होने वाले संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकें.”

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है और हमें शांति लाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए.”

ये भी पढ़ें :

* भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था, 2024 में 6.2 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान

* British काउंसिल का ऐलान, भारतीय छात्रों को देगी 10.41 लाख की स्कॉलशिप, यूके के 25 विश्वविद्यालय शामिल

* ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय को कैंसर, PM मोदी समेत बोले दुनियाभर के नेता- ‘आप जल्दी स्वस्थ हों’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *