लुधियाना में 5 साल सीखा काम, फिर शुरू किया ये बिजनेस, अब कर रहे लाखों में कमाई

राजकुमार सिंह/वैशाली. ऊनी कपड़ों की खरीदारी के लिए अब आपको लुधियाना नहीं जाना पड़ेगा. जी हां,अगर आप ठंड से बचने के लिए लुधियाना का स्वेटर खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दूर जाने की जरूरत नहीं है. बिहार के छपरा में ही लुधियाना का स्वेटर पूरे साल बनता है. जिसे आप जब चाहें खरीद सकते है. हम आपको छपरा के मकेर में चलने वाली ऊनी कपड़े की एक ऐसी फैक्ट्री के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सालभर मशीन से लुधियाना का स्वेटर तैयार किया जाता है. सोनपुर के हरिहर क्षेत्र में अभी भी इनका स्टॉल लगा हुआ है.

इस फैक्ट्री को चलाने वाले नवल किशोर सिंह हैं. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के लोकल फॉर वोकल की सोच को चरितार्थ करते हुए ना सिर्फ स्वेटर की फैक्ट्री लगाई, बल्कि दस लोगों को रोजगार भी दे रखा है. यहां एक साल में 10 हजार स्वेटर बनाया जाता है. जिसे अन्य जिलों में भी भेजा जाता है. इस कंपनी का एक स्टॉल सोनपुर के हरिहर क्षेत्र मेला में भी लगा हुआ है, जहां खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है. नवल किशोर सिंह बताते हैं कि फरवरी के आखिर तक वह यहां पर अपना स्टॉल लगाकर स्वेटर बेचेंगे. उसके बाद वह छपरा के मकेर से ही स्वेटर की बिक्री करेंगे.

लुधियाना जाकर पहले सीखा काम
नवल किशोर सिंह ने बताया कि उनके यहां स्वेटर की कीमत 200 से शुरू होती है. उन्होंने बताया कि एक स्वेटर बनाने में दो से तीन घंटे का समय लगता है. बता दें कि नवल किशोर सिंह 5 साल पहले लुधियाना गए थे. जहां उन्होंने स्वेटर बनाने का काम सीखा और उसके बाद गांव चले आए. यहां उन्होंने सबसे पहले तीन मशीन खरीदा और लुधियाना से ऊन मंगवा कर स्वेटर बनाने का काम शुरू कर दिया. अब इस फैक्ट्री में एक से बढ़ कर एक स्वेटर बनाया जाता है. गर्म कपड़ों की खरीदारी करने वाले लोग बड़ी संख्या में उनके पास पहुंच कर खरीदारी करते हैं. जानकारी के अनुसार उनकी लाखों में कमाई हो रही है.

Tags: Bihar News, Local18, Vaishali news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *