लीबिया के समुद्र तट पर बड़ा हादसा! जहाज डूबने से 61 प्रवासियों की मौत

हाइलाइट्स

लीबिया में भयानक हादसा हो गया है.
जहाज डूबने से 61 प्रवासियों की मौत हो गई है.

लीबिया: लीबिया के समुद्र तट पर एक बड़ा हादसा हुआ है. यहां समुद्र तट पर प्रवासियों से भरी नाव डूब गई है. लीबिया में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा कि लीबिया में एक ‘दुखद’ जहाज दुर्घटना के बाद महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 61 प्रवासी डूब गए.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार IOM ने जीवित बचे लोगों के हवाले से कहा कि लगभग 86 लोगों को लेकर नाव लीबिया के जवारा शहर से रवाना हुई थी. बता दें कि लीबिया, जहां 2011 में नाटो समर्थित विद्रोह के बाद से बहुत कम स्थिरता या सुरक्षा है, समुद्र के रास्ते यूरोप पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रमुख लॉन्चिंग प्वाइंट है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मानव-तस्करी नेटवर्क मुख्य रूप से सैन्य गुटों द्वारा चलाए जाते हैं जो तटीय क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं.

पढ़ें- Russia-Ukraine War: भरी मीटिंग में जेब से निकाला ग्रेनेड, फिर कर दिया धमाका, 1 की मौत, 26 घायल- VIDEO

पहले भी हो चुकी है इस तरह की घटना
हाल के महीनों में, लीबिया में सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिरासत और निर्वासन के साथ प्रवासियों पर कार्रवाई की है. इसी तरह की एक घटना में, जून में कम से कम 79 प्रवासी डूब गए थे और सैकड़ों अन्य लापता हो गए थे और आशंका थी कि उनकी नाव पलट गई और ग्रीस के पास खुले समुद्र में डूब गई. जो हाल के सालों में यूरोप की सबसे घातक शिपिंग आपदाओं में से एक थी.

Libya News: लीबिया के समुद्र तट पर बड़ा हादसा! जहाज डूबने से बच्चों-महिलाओं समेत 61 प्रवासियों की मौत

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नाव लीबिया से रवाना हुई थी, और शिपिंग मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि नाव पर सवार अधिकांश लोग मिस्र, सीरिया और पाकिस्तान से थे. इससे पहले फरवरी में, एक तूफान के दौरान इटली के कैलाब्रियन तट पर एक लकड़ी की नाव चट्टानों से टकरा गई, जिससे 96 लोगों की मौत हो गई थी.

Tags: Accident, World news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *