लीज पर जमीन लेकर शबनम ने शुरू की भिंडी की खेती, अब 3 महीने में ही इतना मुनाफा

राजकुमार सिंह/वैशाली. महिला हूं, सबकुछ कर सकती हूं. जी हां! वैशाली जिले के रिखर गांव की रहने वाली शबनम देवी की कहानी भी संघर्ष और सफलता का कुछ ऐसा ही उदाहरण है. यही कारण है कि शबनम देवी अब गांव की महिलाओं के लिए मिसाल बन गई हैं.

दरअसल, शबनम काफी गरीब परिवार से आती है. एक समय था जब उसके लिए घर चलना मुश्किल हो रहा था. तब उसने कुछ ऐसा किया जिससे उसकी जिंदगी पटरी पर आ गई. मजदूरी करने के बजाए शबनम ने खेती का विकल्प चुना. अब वह दूसरी महिलाओं के लिए नजीर पेश कर रही है.

यह भी पढ़ें : सर्दियों में कितना पानी पीना आवश्यक? कम पानी पीने के क्या हैं नुकसान, यहां लें पूरी जानकारी

प्रतिदिन कमाती हैं 1500 रुपए

शबनम एक एकड़ में भिंडी की खेती कर प्रतिदिन 1500 रुपया कमा लेती है. शबनम ने बताया कि अपने गांव के ही धर्मेंद्र सिंह से खेती के बारे में जानकारी ली. उसके बाद खेती करना शुरू किया. उसने बताया कि भिंडी की खेती से कम खर्च में अच्छा मुनाफा हो जाता है. शबनम ने बताया कि एक एकड़ खेत से प्रतिदिन 70 किलो से अधिक भिंडी निकल जाता है. उसे लालगंज सब्जी मंडी में बेच देती है. हालांकि भिंडी सिर्फ तीन महीने की फसल है. लेकिन इस तीन महीने में ही अच्छी कमाई हो जाती है. इसके बाद खेत में दूसरी फसल लगाई जाती है.

ग्रामीण की सलाह पर शुरू की खेती

शबनम बताती हैं कि जब उसकी आर्थिक स्थिति खराब होने लगी, तो उसे कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था कि क्या करे. पहले तो उसने मजदूरी करने की सोची, लेकिन गांव के ही किसान धर्मेंद्र सिंह ने उसे खेती करने की सलाह दी. हालांकि खुद काखेत नहीं होने के कारण शबनम खेती कैसे करती. इसके बाद उसने गांव के ही एक किसान से लीज पर जमीन ले ली और भिंडी की खेती शुरू की. दो साल से वह भिंडी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रही है.

Tags: Bihar News, Local18, Vaishali news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *