लियोनेल मेसी के जादू का ‘शिकार’ है बंगाल का परिवार, चाय की दुकान को बना डाला अर्जेंटीना फैन क्लब

हाइलाइट्स

ब्राजील और अर्जेंटीना के फैंस पूरी दुनिया में हैं
बंगाल में एक परिवार फुटबॉल का ऐसा ही दीवाना है
चाय की दुकान को बनाया अर्जेंटीना फुटबॉल फैन क्लब

इच्छापुर (पश्चिम बंगाल). पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले का एक छोटा सा कस्बा इच्छापुर लंबे समय से ब्रिटिश काल की राइफल फैक्टरी का पर्याय रहा है. हुगली नदी के तट पर बसे इस कस्बे से हालांकि अब एक नया, अधिक जीवंत प्रतीक जुड़ा है. ‘अर्जेंटीना टी स्टॉल’ जो फुटबॉल के शौकीनों के राज्य पश्चिम बंगाल में फुटबॉल सितारे लियोनेल मेसी और उनके देश का “नामित फैन क्लब” बन गया है.

फीफा वर्ल्ड कप कतर में खेला जा रहा है, लेकिन फुटबॉल फैंस पूरी दुनिया में हैं और ब्राजील और अर्जेंटीना के फैंस तो पूरी दुनिया में हैं. ऐसा ही एक परिवार बंगाल में है, जो फुटबॉल का ऐसा ही दीवाना है. अर्जेंटीना के झंडे के रंग में रंगा नवाबगंज इलाके में शिवशंकर पात्रा का तीन मंजिला घर और लगभग 30 साल पहले उनके द्वारा शुरू की गई चाय की दुकान, कोलकाता से सटे क्षेत्र में फुटबॉल को लेकर ‘अड्डेबाजी’ के लिए अनिवार्य रूप से जाने वाली जगह बन गई है.

अर्जेंटीना के झंडे और अन्य सामानों के अलावा, पात्रा के घर और चाय की दुकान पर मेस्सी के कई पोस्टर और चित्र यहां वहां लगे नजर आएंगे. रविवार को शुरू हुए फीफा वर्ल्ड कप के लिए इलाके को और सजाया गया है.

इस तरह से होता है आगंतुकों का स्वागत


अर्जेंटीना के 120 फुट गुणा 20 फुट के झंडे के साथ ही वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली देश की टीम के सभी 11 सदस्यों के विशाल पोस्टर अब दुकान पर आगंतुकों का स्वागत करते हैं. रविवार को दुकान के सामने मेसी की आदमकद प्रतिमा भी लगाई गई, जो इस संस्करण में अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेलने वाले अर्जेंटीना के इस खिलाड़ी के प्रति लोगों के प्यार को दर्शाता है.

दफ्तर से घर लौटते समय अक्सर यहां रुकने वाले निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी एस. बसु ने कहा, ”जैसा कि आप देख सकते हैं, यह कोई आम चाय की दुकान नहीं है.” उन्होंने कहा, ”हर कोई इस दुकान की पहचान पश्चिम बंगाल के अर्जेंटीना फैन क्लब के रूप में करता है। आप इसे अर्जेंटीना का दूसरा घर कह सकते हैं.”

इंस्टाग्राम पर छाए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, 50 करोड़ फाॅलोअर्स वाले दुनिया के पहले व्यक्ति; जानें कहां हैं विराट कोहली?

VIDEO: सूर्यकुमार यादव ने किया अपनी कामयाबी का खुलासा, कहा- सचिन सर और विराट भाई से…

मेसी को खेलते हुए देखना सपने के सच होने जैसा था…


एक क्लब स्तर के फुटबॉलर पात्रा 1986 में डिएगो माराडोना की टीम के विश्व कप जीतने के बाद से अर्जेंटीना के कट्टर प्रशंसक रहे हैं. मेसी के जादू ने हालांकि टीम के प्रति उनके लगाव को जुनून में बदल दिया. खास कर तब जब 2011 में कोलकाता के खचाखच भरे साल्ट लेक स्टेडियम में एक प्रदर्शनी मैच के दौरान फुटबॉल स्टार को अपनी आंखों के सामने देखने के बाद पात्रा ने अपना घर और दुकान को अर्जेंटीना का रंग देने का फैसला किया.

पात्रा (54 साल) ने पीटीआई को बताया, ”मेसी को अपने सामने खेलते हुए देखना सपने के सच होने जैसा था. मैं कई दिनों तक सो नहीं पाया.”

FIFANOMICS: अर्जेंटीना-न्‍यूजीलैंड जैसे 10 देशों के सालाना बजट से ज्‍यादा हुआ FIFA World Cup 2022 पर खर्च

उनके घर के अंदरूनी हिस्से, जिसमें अलमारी और दरवाजे आदि शामिल हैं, को आसमानी नीले और सफेद रंगों में रंगा गया है, जो अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम की जर्सी का रंग है. पात्रा और अर्जेंटीना फ़ुटबॉल टीम के प्रति समान रूप से भावुक उनकी बेटी नेहा धर्मार्थ गतिविधियां भी करते हैं और रक्तदान शिविर आयोजित करते हैं तथा ज़रूरतमंदों को कंबल भी वितरित करते हैं.

बेटी की शादी की थीम भी अर्जेंटीना थी…


पात्रा ने कहा, ”लोग स्टॉल पर आते हैं और फुटबॉल के बारे में भावुक चर्चा में शामिल होते हैं. यह सिर्फ अर्जेंटीना तक ही सीमित नहीं है, ब्राजील, फ्रांस, पुर्तगाल और अन्य देशों के प्रशंसक भी यहां इकट्ठा होते हैं.” उन्होंने कहा, “यह उनके मेसी का आखिरी विश्व कप होगा और हम सभी इसे खास बनाना चाहते हैं.” इस साल की शुरुआत में नेहा की शादी की थीम भी अर्जेंटीना थी.

पात्रा के भतीजे सौमेन ने समारोह के वीडियो दिखाते हुए कहा, ”मेहंदी समारोह के दौरान सभी पारंपरिक पोशाक सफेद और आसमानी रंग में थे. पंडाल और मिठाइयों में भी अर्जेंटीना का विशिष्ट रूप था.” नेहा ने कहा, ”मैं अर्जेंटीना और फुटबॉल के लिए अपने पिता के जुनून को देखकर बड़ी हुई हूं और हम इसे अपनी अगली पीढ़ी तक पहुंचाएंगे.”

Tags: Fifa World Cup 2022, Indian football, Lionel Messi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *