लिट्टी चोखा के इलाके में हिट हो गयी भेलपुरी,मुंबइया स्वाद में लगा बिहारी तड़का

रिपोर्ट- अमित कुमार.
समस्तीपुर. सुनकर यकीन नहीं होगा. लेकिन अब बिहार के लिट्टी चोखा के इलाके में लोगों की जुबां पर मुंबई की भेलपुरी का स्वाद चढ़ गया है. बिहार में लोग चटखारे लेकर भेलपुरी खा रहे हैं. हालांकि मुंबई के स्वाद में बिहार का तड़का लगा दिया गया है. स्थानीय बाजारों और चौक चौराहों पर भेलपुरी के ठेले लगने लगे हैं जिन पर दिनभर भर लोग चटखारे लेते देखे जा सकते हैं.

बिहार में भी अब चटपटी भेलपुरी का क्रेज बढ़ गया है. जब मन कुछ चटपटा और जायकेदार खाने का करे तो याद आती है भेलपुरी. भले ही भेलपुरी का प्रचलन मुंबई से शुरू हुआ, लेकिन अब बिहार में भी ये लोकप्रिय हो चुकी है. वैसे तो ये कई जगह मिलने लगी है लेकिन समस्तीपुर के दल सिंह सराय बाजार में परदेसी भेलपुरी दुकान प्रसिद्ध हो गयी है. कहते हैं यहां की भेलपुरी जिसने एक बार चख ली वो बार-बार इसे खाने आएगा. यहां पूरे 10 आइटम मिलाकर भेलपुरी बनायी जाती है.

10 चीजों का मिक्सचर
परदेसी भेलपुरी स्टॉल पर जो भेलपुरी बनायी जाती है उसमें फ्रूट-ड्रायफ्रूट से लेकर चटपटा सामान तक सब डाला जाता है. परदेसी की भेलपुरी में बादाम, पापड़ी, मुढ़ी, आलू, प्याज, लाई, टमाटर, इमली की चटनी, सरसों चटनी सब डाला जाता है. इस भेलपुरी का खट्टा-मीठा और चटपटा स्वाद इतना जबरदस्त लगता है मजा आ जाता है.

ये भी पढ़ें- टाइम पास करने खाली पड़े कमरे में लगा दिए मशरूम, अब हैं सफल किसान, घर बैठे लाखों की कमाई

20 रुपए में 100 ग्राम
परदेसी भेलपुरी के दुकानदार संजीत कुमार उर्फ छोटू बताते हैं यह दुकान 32 वर्ष पुरानी है. पहले इसे मेरे चाचा चलाते थे. जब वह बीमार हो गए तब से मैं इस दुकान को चला रहा हूं. 32 वर्षों से स्वाद आज भी बरकरार है. इसी वजह से रोज 200 से ज्यादा लोग भेलपुरी खाने आते हैं. छोटू 20 रुपए में 100 ग्राम भेलपुरी देते हैं. वो बताते हैं शाम ढ़लते ही ग्राहकों के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाता है. भेलपुरी खाने वालों में हर उम्र के लोग महिलाएं, बच्चे और पुरुष शामिल हैं.

Tags: Food business, Food Recipe, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *