लिट्टी के साथ चोखा का कॉम्बिनेशन हुआ पुराना, अब दालमोट के साथ लें क्रंची टेस्ट

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : ठंड में लिट्टी चोखा तो आपने बहुत खाया है. पर यह लिट्टी चोखा खास है. क्यूंकि यहां की लिट्टी-चोखा काफी क्रंची होती है. पूर्णिया के गुलाबबाग जाने वाली मुख्य सड़क के सनौली चौक के पास लगभग 10 साल पुरानी भरत लिट्टी की दुकान है जो काफी मशहूर है. यहां पर आपको लिट्टी के साथ चटनी छोले ही नहीं बल्कि लिट्टी के साथ स्वाद बढ़ाने के लिए दालमोट भी मिलाया जाता है. जिस कारण लिट्टी का स्वाद और भी क्रंची और चटपटा हो जाता है.

इधर से गुजरने वाले जरूर रुकते हैं यहां
भरत की लिट्टी दुकान पर लिट्टी के साथ दालमोट का स्वाद लेने आए ग्राहक राजेश, पंकज, परवीन रंजन अभिषेक सहित अन्य ग्राहकों ने खूब तारीफ की. मौजूद ग्राहकों ने कहा और सब दुकानों पर लिट्टी के साथ छोले और चटनी खिलाई जाती है, लेकिन इस दुकान पर लिट्टी छोले चटनी के साथ लिट्टी को क्रंची बनाने के लिए दालमोट भी मिलाया जाता हैं. जिससे लिट्टी का स्वाद और भी टेस्टी हो जाता है. इस कारण ग्राहक आने जाने के क्रम में इसकी दुकान पर रुक कर जरूर लिट्टी खा कर मजा लेते हैं.

4 घंटे की दुकान रोजाना 1 बोरा आटा की खपत
लिट्टी के साथ दालमोट खिलाने वाले दुकानदार पिंटू कुमार कहते हैं कि वह पिछले 10 वर्षों से सनौली चौक पर ठेले पर लिट्टी की दुकान चलाता आ रहा है. उसकी यह दुकान भरत लिट्टी के नाम से काफी मशहूर है .उन्होंने कहा की लिट्टी बनाने के जो तरीका होता है, उसी तरह से वह लिट्टी को बनाया करते हैं.

लिट्टी को मजेदार बनाने के लिए मिलाते हैं ये चीज
हालांकि उन्होंने कहा कि यहां लिट्टी का स्वाद और भी स्वादिष्ट मजेदार बनाने के लिए वह लोग लिट्टी के साथ छोले और चटनी प्याज तो परोसते ही हैं, इसके अलावा लिट्टी में दालमोट भी मिलाते हैं, जिस कारण लिट्टी का स्वाद और भी मजेदार हो जाता है. उन्होंने कहा कि वह अपनी दुकान और रोजाना शाम के 4:00 से रात के 8:00 तक लगाते हुए.

रोजाना 4 घंटे ही दुकान चलाते हैं. इतनी देर में वह एक बोरा आटे की लिट्टी और आधा बोरा चने के छोले और आधा बोरा दालमोट बेच लेते हैं. उन्होंने कहा कि वह ग्राहकों को ₹30 प्रति दो पीस लिट्टी खिलाते हैं. रोजाना 250 से अधिक प्लेट लिट्टी खपत कर लेते हैं.

Tags: Bihar News, Food 18, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *