लाल सागर में सभी की नाक में दम करने वाला मिलिशिया ग्रुप हूती क्या हैं? जिसके लिए अमेरिका को बनानी पड़ी 10 देशों की फौज

साल 2024 को अभी 15 दिन ही गुजरे हैं और नए साल की शुरुआत एक और युद्ध से हुई। हूतियों के आतंक से लाल सागर को मुक्त कराने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन की वायु सेना का संयुक्त अभियान देखने को मिला। लाल सागर में जहाजों पर हफ़्तों तक हूती विद्रोहियों द्वारा किए गए हमलों के जवाब में अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में सैन्य हमले शुरू कर दिए हैं। हमले के बाद हूती विद्रोही और पश्चिमी देश आमने-सामने आ गए हैं। हूतियों ने ने इन हमलों को बर्बर बताया है। ईरान से संबंध रखने वाले यमनी आतंकवादी समूह ने लाल सागर में जहाजों को बार-बार निशाना बनाया है, उनका कहना है कि वे हमास के खिलाफ गाजा में इजरायल के हमले का बदला ले रहे थे। लेकिन उन्होंने अक्सर उन जहाजों को निशाना बनाया है जिनका इजराइल के साथ कोई स्पष्ट संबंध नहीं है। हूतियों ने लाल सागर में कई अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक जहाजों और युद्धपोतों पर 18 एकतरफ़ा हमला करने वाले ड्रोन, एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइल और एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल का अब तक का सबसे बड़ा हमला किया। जवाब में, अमेरिका और ब्रिटेन ने समूह की क्षमता को कम करने के लिए मिसाइल, रडार और ड्रोन क्षमताओं पर हमला किया। लाल सागर से आग उगलते हुए लड़ाकू विमान हूतियों के ठिकानों पर रफ्तार के साथ निकले। यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर बमबारी हुईई। दशकों बाद ये पहली बार है जब कई देशों ने मिलकर एक साथ इस तरह का हमला बोला। 

हूती कहां सक्रिय हैं

हूती ईरान समर्थित विद्रोहियों का समूह है जो शिया इस्लाम की जैदी शाखा का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन्हें ईरान से समर्थन मिलता है और वे खुद को गाजा में अन्य ईरान समर्थित समूहों उके हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह का मित्र बताते हैं। 1990 के दशक में यमन में हूती आंदोलन उभरा। आज इसकी राजधानी सना और लाल सागर तट सहित उत्तर-पश्चिमी यमन का अधिकांश भाग इससे घिरा हुआ है।

लाल सागर में जहाजों को क्यों बना रहे निशाना? 

इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद, हूती ने हमास के लिए अपने समर्थन की घोषणा की और इजरायल की ओर जाने वाले किसी भी जहाज पर हमला करने की चेतावनी भी जारी कर दी। 19 नवंबर को हूती बंदूकधारियों ने गैलेक्सी लीडर नाम के एक जहाज का अपहरण कर लिया और उसके चालक दल के 25 सदस्यों को बंदी बनाकर यमनी बंदरगाह पर ले गए। कुछ ही समय बाद, हूतियों ने लाल सागर में जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन हमले शुरू कर दिए। यमन बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य के पूर्वी किनारे पर स्थित है, जो 16 मील का जलमार्ग है जो लाल सागर के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। लाल सागर दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण शिपिंग लेन में से एक है। लाल सागर और स्वेज़ नहर एक महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग है जिसके माध्यम से विश्व व्यापार का 12 प्रतिशत गुजरता है। नवंबर के बाद से हूतियों ने लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर 27 ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं।

इसके पीछे क्या रणनीति है? 

हूतियों का मानना ​​है कि लाल सागर में हमले करने से उनका वैश्विक प्रभाव बढ़ सकता है, जिससे वे समग्र रूप से यमन से जुड़ जाएंगे। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि हूतियों की भागीदारी ने यमन के भीतर उनके समर्थन को मजबूत किया है, जहां कई लोग इन अभियानों को फिलिस्तीनी नागरिकों के समर्थन में इज़राइल और उसके सहयोगियों पर दबाव डालने के एक तरीके के रूप में देखते हैं। एक असंगठित विद्रोही समूह होने से हूतियों ने अपने शस्त्रागार को मजबूत किया है, अब उनके पास लंबी दूरी के ड्रोन के साथ-साथ क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें भी हैं। लाल सागर के हमलों ने समूह को वैश्विक सुर्खियों में ला दिया है।

कैसे हूती हमलों ने वैश्विक शिपिंग को खतरे में डाल दिया

एमएससी और मेर्स्क जैसी प्रमुख शिपिंग कंपनियां लाल सागर मार्ग से बचने और इसके बजाय दक्षिण अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप के आसपास जाने का विकल्प चुन रही हैं। लाल सागर में हूती हमले आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर सकते हैं और बदले में रोजमर्रा की वस्तुओं की लागत में वृद्धि कर सकते हैं। इन हमलों से पहले ही 40 से अधिक देशों से जुड़े जहाज़ प्रभावित हो चुके हैं। यह निर्णय यात्रा को अधिक लंबा और महंगा बनाता है। अफ़्रीका के चारों ओर जहाजों का मार्ग बदलने से शिपिंग मार्गों पर अतिरिक्त 4,000 मील और 10 दिन लग जाते हैं, और इसके लिए अधिक ईंधन की भी आवश्यकता होती है।

पश्चिमी सेना ने किया जवाबी हमला 

18 दिसंबर, 2023

अमेरिका और ब्रिटेन सहित सहयोगियों ने हूती हमलों के जवाब में ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन के गठन की घोषणा की। यह टास्क फोर्स तब से लाल सागर में गश्त कर रही है।

31 दिसंबर, 2023

अमेरिकी नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने एक कंटेनर जहाज पर चढ़ने का प्रयास कर रहे छोटी नावों के एक समूह पर गोलीबारी की, जिसने अपनी सुरक्षा का अनुरोध किया था, जिसमें 10 आतंकवादी मारे गए।

9 जनवरी, 2024

अमेरिका, ब्रिटेन के युद्धपोतों ने हौथिस द्वारा दागे गए 21 ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया।

10 जनवरी, 2024

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हौथी के और हमले पश्चिमी सैन्य प्रतिक्रिया को प्रेरित कर सकते हैं।

11 जनवरी, 2024

यूएनएससी ने लाल सागर नौवहन पर हौथी हमलों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया।

11-12 जनवरी, 2024

ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा और नीदरलैंड सहित कुछ अन्य देशों के समर्थन से अमेरिका और ब्रिटेन की सेना ने 12 जनवरी की रात भर में यमन के पश्चिम में हौथी ठिकानों के खिलाफ मिसाइल हमले शुरू किए, कुल मिलाकर 72 हमले हुए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *