लाल सागर में शुरू हो सकता है बड़ा संघर्ष, अमेरिका के बाद अब उतरेगी ब्रिटेन की नेवी

Red Sea

Creative Common

हूती विद्रोहियों ने 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था और लाल सागर तट सहित देश के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नियंत्रित किया था, का दावा है कि हाल की घटनाओं में उन्हें हताहत होना पड़ा है।

रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि यूनाइटेड किंगडम यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ सीधी कार्रवाई करने के लिए तैयार है। लाल सागर में ईरान द्वारा समर्थित हूती जहाजों पर कई हमलों में शामिल हैं। यह घोषणा रणनीतिक शिपिंग लेन में बढ़े तनाव के बीच आई है, जहां अमेरिकी नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने रविवार को एक मालवाहक जहाज पर चढ़ने का प्रयास कर रहे हूथी विद्रोहियों पर कथित तौर पर गोलीबारी की थी।

हूती विद्रोहियों ने  2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था और लाल सागर तट सहित देश के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नियंत्रित किया था, का दावा है कि हाल की घटनाओं में उन्हें हताहत होना पड़ा है। गाजा में इजरायल-हमास संघर्ष के दौरान फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए, विद्रोहियों ने अक्सर ड्रोन और मिसाइलों का उपयोग करके लाल सागर में गुजरने वाले जहाजों को निशाना बनाया है, जिससे वैश्विक व्यापार के 12 प्रतिशत के लिए महत्वपूर्ण मार्ग प्रभावित हुआ है। 

सबसे हालिया घटना के बाद, शाप्स ने सुझाव दिया कि ब्रिटेन अपनी सैन्य भागीदारी बढ़ा सकता है। गौरतलब है कि दिसंबर के मध्य में, एक ब्रिटिश विध्वंसक ने कथित तौर पर लाल सागर में एक संदिग्ध हूथी हमलावर ड्रोन को मार गिराया था। डेली टेलीग्राफ अखबार में उन्होंने लिखा कि हम सीधी कार्रवाई करने को तैयार हैं और लाल सागर में नौवहन की स्वतंत्रता के खतरों को रोकने के लिए हम आगे की कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *