लाखों की संख्या में राम नगरी पहुंचे शिव भक्त, भगवान शंकर पर कर रहे हैं जलाभिषेक

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: पूरे देश में लाखों की संख्या में शिव भक्त महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं. इसी कड़ी में प्रभु राम की नगरी अयोध्या भी भगवान शंकर के जयकारों से महाशिवरात्रि के मौके पर गुंजायमान है. सुबह 3:00 बजे से शिव भक्त सरयू में स्नान कर भगवान राम के पुत्र कुश द्वारा स्थापित नागेश्वर नाथ मंदिर में भगवान शंकर के शिवलिंग पर जाभिषेक कर रहे हैं. लाखों की संख्या में महाशिवरात्रि के मौके पर पहुंचे भक्त भक्ति भाव में सराबोर नजर आ रहे हैं. जय श्री राम के उद्घोष के साथ बम-बम भोले के नारों से अयोध्या गुंजायमान है. महाशिवरात्रि के मौके पर नागेश्वर नाथ मंदिर में कतारबद्ध होकर लाखों की संख्या में शिव भक्त भगवान शंकर के शिवलिंग पर जला चढ़ा रहे हैं.

धार्मिक मान्यता के मुताबिक महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करने का विधान है. महाशिवरात्रि के दिन को लेकर शिव भक्त बड़ी बेसब्री से इंतजार भी करते हैं. इस दिन शिवालय में जाकर भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करते हैं. राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की माने तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की पूजा आराधना करने से जीवन में आ रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

शिव मां पार्वती के साथ परिणय सूत्र में बंधेंगे
आज नागेश्वर नाथ मंदिर पर शिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव माता पार्वती के साथ वैवाहिक बंधन में बंधेंगे. पूरे दिन धार्मिक अनुष्ठान चलेगा. देर रात नन्दी पर सवार होकर भोलेनाथ की बारात रामनगरी के भ्रमण पर निकलेगी. इसका जगह-जगह भव्य स्वागत किया जाएगा. इतना ही नहीं आज हल्दी भी चढ़ेगी और पूरे रश्मों रिवाज के साथ शिव मां पार्वती के साथ परिणय सूत्र में बंधेंगे. अयोध्या में सुबह से ही दर्शन पूजन का दौर शुरू हो चुका है. आज पूरी रात भगवान का पट श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा.

शंकर के जयकारों से गूंज रही राम नगरी
नागेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी ने बताया कि शिवरात्रि के मौके पर लाखों की संख्या में शिव भक्त नागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक कर रहे हैं. अपनी मनोकामना को पूरी कर रहे हैं महाशिवरात्रि के मौके पर राम की नगरी पर भगवान शंकर के जयकारों से गूंज रही है.

Tags: Local18, Mahashivratri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *