लाइफस्‍टाइल में शामिल करें सूर्य नमस्‍कार, लंबी उम्र तक रहेंगे फिट, ऐसे करें अभ्यास

हाइलाइट्स

नियमित अभ्‍यास से शरीर तेजी से मजबूत बनता है.
अभ्‍यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.

Yoga Session With Savita Yadav : आज के व्‍यस्‍त जिंदगी में खुद के लिए वक्‍त निकालना मुश्किल है, लेकिन अगर आप कम समय में अपने शरीर की फिटनेस को बेहतर बनाना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो घर पर बड़ी आसानी से सूर्य नमस्‍कार के अभ्‍यास की मदद से ऐसा कर सकते हैं. यह ना केवल आपको शारीरिक मजबूती देगा, बल्कि मानसिक रूप से भी आपको पॉजिटिव रहने में मदद कर सकता है. आप न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का अभ्‍यास कराया और अभ्‍यास के दौरान फिट रहने के लिए कई जरूरी बातें साझा की.

इस तरह करें शुरुआत
मैट पर कमर और गर्दन को सीधी रखते हुए पद्मासन या अर्ध पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब आंखें बंद करके गहरी सांस लें और बेहतर तरीके से इन्‍हेल और एक्‍हेल करें. कुछ स्‍ट्रेचिंग करें और फिर ओम का उच्‍चारण करते हुए प्रार्थना करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस विडियो पर क्लिक करें.

सूर्य नमस्‍कार करने का तरीका

प्रणामासन (Pranamasana)
मैट के एक तरफ सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को सामने जोड़ते हुए प्रणाम की मुद्रा में रखें. अब इसी मुद्रा में सूर्य का ध्‍यान करें और कुछ देर होल्‍ड करें. गहरी सांस लें और निकालें.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
अब गहरी सांस भरते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं. अब धीरे धीरे अपने हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में पीछे की तरफ हल्‍का झुकने का प्रयास करें और होल्‍ड करें.

पादहस्तासन (Padahastasana)
फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें और आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को स्‍पर्श करें. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिलना चाहिए. गहरी सांस लें और निकालें.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
अब गहरी सांस लेते हुए दाहिने पैर पीछे की ओर ले जाएं और पैर के घुटने को जमीन पर रखें. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़कर दोनों हाथों के बीच रखें और आगे की तरफ देखें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यासपाचन की समस्‍या रहेगी दूरजानें सही तरीका

दंडासन (Dandasana)
अब सांस छोड़ते हुए अपने दोनों हाथों और पैरों को एक लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं. गहरी सांस लेते रहें.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
अब सांस लेते हुए अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. इस अवस्था में कुछ देर होल्‍ड करें और गहरी सांस लें और निकालें.

भुजंगासन (Bhujangasana)
अब सांस छोड़ते हुए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखे रहें और नाभी तक शरीर के आगे के हिस्‍से को उठाएं और पेट को जमीन से सटाकर रखें, गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

पर्वतासन अथवा अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)                                              अधोमुख शवासन के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और चेहरे को अंदर की तरफ रखें. इसके बाद अश्व संचालनासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तनासन और प्रणामासन करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: ब्रेन से लेकर रीढ़-कमर के लिए बेहद फायदेमंद है चक्रासनसेहत बनेगी चकाचकऐसे करें अभ्यास

Tags: Benefits of yoga, Fit India, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *