लहरिया कट मारने वाले सावधान! बिहार पुलिस हुई हाईटेक, पकड़े गए तो हो जाएगा खेल

मोहन प्रकाश/सुपौल. बिहार में पटना के बाद सहरसा ट्रैफिक पुलिस भी हाईटेक हो गई है. यहां भी अब बॉडी कैमरा से लैस ट्रैफिक पुलिस सड़क पर परिवहन नियम तोड़ने वालों को डिटेक्ट करेगी. इसी आधार पर नियम की अवहेलना करने वालों का चालान भी काटेगी. सहरसा ट्रैफिक डीएसपी प्रवीण कुमार बताते हैं कि डीआईजी और एसपी के निर्देश पर ट्रैफिक जवानों को बॉडी ऑन कैमरा से लैस किया गया है. अभी शंकर चौक और थाना चौक पर इस कैमरा से लैस जवानों को लगाया गया है. इस कैमरे के इस्तेमाल से रोड पर सिविक सेंस में सुधार आएगा.

कैमरा में सब कुछ होगा रिकॉर्ड
ट्रैफिक डीएसपी श्री कुमार बताते हैं कि इस पहल से सड़क पर वाहन को ओवरटेक करने वाले, ओवर स्पीड चलने वाले और लहरिया कट बाइक चलाने वालों को डिटेक्ट किया जा सकेगा. इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. उस वीडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर डिटेक्ट कर साक्ष्य के साथ हमलोग कार्रवाई कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि जो सिपाही या कर्मी बॉडी कैमरा लगाए होंगे, वो भी सभी से अच्छा व्यवहार करेंगे. क्योंकि कैमरा में सबकुछ रिकॉर्ड होगा.

वे कहते हैं किहमारा मानना है कि बॉडी कैमरा एक्टिव होने से जाम में काफी सुधार आएगा. लोग अपने लेन में चलेंगे, तो स्वाभाविक रूप से उनकी गति बरकरार रहेगी.

बिहार में आज बारिश के बीच मनेगी बसंत पंचमी, 19 जिलों में बरसात-ओलावृष्टि का अलर्ट

युवाओं को जागरूक करना लक्ष्य
उन्होंने बताया कि पटना के बाद सहरसा दूसरा जिला होगा, जहां बॉडी कैमरे से सड़क पर निगरानी की जाएगी. वे कहते हैं कि जन सहयोग एवं मीडिया सहित आमजनों का सहयोग मिले, तो शहर को जाम से मुक्ति दिलाने  मेंमदद मिलेगी. इसका फायदा शहर वासियों को मिलेगा.

सचिन तेंदुलकर हैं आदर्श, ईशान किशन की सलाह से बदली तकदीर, जानें कौन है रणजी में कहर ढाने वाला बिहार का लाल

बॉडी कैमरा से ट्रैफिक रूल का उल्लंघन करने वाले एवं नियम के विरुद्ध गाड़ी चलाने बालों का चालान कटेगा. दरअसल, ट्रैफिक रूल के प्रति युवाओं को जागरूक करने एवं ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए यह विशेष व्यवस्था की गई है.

Tags: Bihar News, Local18, Supaul News, Traffic Alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *