लड्डू या जलेबी नहीं…शिव को पसंद है ये मिठाई, महाशिवरात्रि पर जरूर चढ़ाएं

परमजीत कुमार/देवघर. महाशिवरात्रि का त्यौहार देश भर में 08 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान शिव की पुजा आराधना के लिए सभी शिवालय में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी. महाशिवरात्रि के दिन ही माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह संपन्न हुआ था. ज्योतिषविदों की मानें तो इस दिन जो भी भक्त भगवान शिव की पुजा आराधना करते हैं, उनकी मांगी गई सारी मुरादें पूरी हो जाती हैं. वहीं पूजा में जितना महत्व पूजा का होता है उतना ही महत्व भोग का भी है. तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को क्या भोग लगाना चाहिए. जानते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य से?

क्या कहते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुदगल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नन्दकिशोर मुदगल ने लोकल 18 को बताया कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन चार प्रहरो में पूजा करने का विधान है. जिसमें शिवलिंग के ऊपर बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार के फूल, सफ़ेद चन्दन, सफ़ेद फूल, गंगा जल, गाय का दूध आदि उपयोग किया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग के ऊपर राम नाम लिखा बेलपत्र और जल अर्पण अवश्य करना चाहिए. इसके साथ इस दिन भगवान शिव को विशेष भोग भी लगाना चाहिएष इससे भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं.

महाशिवरात्रि के दिन लगाएं इस चीज का भोग
माना जाता है कि देवी देवताओं का भोग उनकी रुचि के अनुसार ही लगाना चाहिए और महाशिवरात्रि का दिन तो भगवान भोलेनाथ के लिए खास होता है तो भोग भी खास होना चाहिए. महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को भांग और मालपुआ का भोग लगाना चाहिए, क्योंकि मालपुआ व भांग भगवान भोलेनाथ को बेहद पसंद भी हैं. इसके साथ ही इस दिन मखाने की खीर का भी भोग लगाना चाहिए. भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप मे वितरण करना चाहिए. इससे भक्त के सभी प्रकार के रोग, दोष और कष्ट समाप्त हो जाते हैं.

Tags: Deoghar news, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *