लड़कियों को 15 साल से पहले लेनी चाहिए HPV Vaccine, वर्ना इस कैंसर का रहता है खतरा, जानें टीका लेने का पूरा शेड्यूल

प्रारंभिक चरण के सर्वाइकल कैंसर में आमतौर पर कोई लक्षण या संकेत नहीं होते हैं.

एडवांस सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं:

  • संभोग के बाद मासिक धर्म के बीच या मेनोपॉज के बाद योनि से ब्लीडिंग.
  • पानीदार, ब्लूडी वेजाइना जिसमें दुर्गंध हो सकती है.
  • पैल्विक दर्द या संभोग के दौरान दर्द.

क्या है एचपीवी वैक्सीन? (What Is HPV Vaccine?)

ज्यादातर गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) से जुड़े होते हैं, जो एक यौन संचारित संक्रमण है. एचपीवी वैक्सीन से एचपीवी के कारण होने वाले सर्वाइकल कैंसर और अन्य कैंसर से बचाव किया जा सकता है. मुख्यत: इसे एचपीवी वैक्सीन को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए दिया जाता है.

o19ptv7o

किस उम्र में लेनी चाहिए एचपीवी वैक्सीन?

एचपीवी वैक्सीन कब दी जानी चाहिए इसको लेकर कई लोग असमंजस में रहते हैं. डॉक्टर स्तूती का कहना है कि ये वैक्सीन लड़कियों को 11 साल से 12 साल में दी जाती है. अगर पहले संभव हो तो आप इसे 9 साल की उम्र में भी ले सकते हैं.

एचपीवी वैक्सीन किन कैंसर से करती है बचाव? (Which Cancers Does HPV Vaccine Protect Against?)

डॉक्टर का कहना है कि इस वैक्सीन को लड़कों को भी दिया जा सकता है, ताकि संभोग के दौरान इंफेक्शन के ट्रांसमिशन को लड़कों से लड़कियों में फैलने से रोका जा सके. ये टीका सिर्फ सर्वाइकल कैंसर से नहीं बचाता है बल्कि वेजाइनल और वल्वर कैंसर से भी बचाता है. इसके साथ ही ये नॉर्मल वायरल इंफेक्शन हैं जैसे पेपिलोमा आदि से भी बचा सकता है.

बालों को 1 महीने में मोटा, लम्बा, मजबूत और काला कर देंगे ये टिप्स, जो सूट करे वो वाला करें पिक, जानें आखिर क्या लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं?

एचपीवी वैक्सीन डोज लेने का शेड्यूल क्या है? (HPV Vaccine Dose Schedule?)

डॉक्टर स्तुती कहती हैं कि एचपीवी वैक्सीन की 15 साल तक 2 डोज ली जाती हैं और 15 साल के बाद 3 डोज दी जाती हैं. जो लोग 15 साल तो एचपीवी वैक्सीन ले रहे हैं उनको सिर्फ 2 ही डोज लेनी हैं बाकी इससे बाद के सालों में. 

भारत में किस नाम से मिलते हैं ये टीके?

डॉक्टर ने बताया कि भारत में ये वैक्सीन गाडासिल या गाडासिल 9 के नाम से मिलते हैं. दोनों ही उस स्ट्रेन से बचाने में मददगार हैं जो कैंसर बनाते हैं.

क्या एचपीवी वैक्सीन लेने के बाद कैंसर कभी नहीं होगा?

इस बार डॉक्टर स्तुति कहती हैं कि ऐसा नहीं है कि एचपीवी वैक्सीन लेने के बाद सर्वाइकल कैंसर होने की संभावना नहीं है. ऐसे में सर्वाइकल कैंसर की पहचान के लिए जब लड़कियां रिप्रोडक्टिव एज में आ जाती हैं तो तब स्क्रीनिंग टेस्ट किया जाता है.

किताबें देखते ही रोना शुरू कर देता है बच्चा, पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें? ये हैं वो मंत्र जो बच्चे को बना देंगे ऐसा पढ़ाकू कि बिना पढ़े सो नहीं पाएगा

कितनी प्रभावी है एचपीवी वैक्सीन? (How Effective Is The HPV Vaccine?)

डॉक्टर का कहना है कि 15 साल से पहले 2 डोज लेने पर एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर से काफी हद तक बचाव कर सकती है. हालांकि इसे बाद के सालों में भी लिया जाता है लेकिन ये 20 की उम्र के बाद के सालों में ज्यादा मददगार नहीं मानी जाती है.

(डॉक्टर स्तूती, ऑब्सटेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट, ग्लोबल क्रैडल हॉस्पिटल करनाल)

क्या Hair Straightening कराने से Cervical और Breast Cancer होता है! एक्सपर्ट्स ने कहा बचकर रहो… | Wach video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *