लग रही है ठंड तो फटाफट करें यह योग, चुटकियों में करेगा दूर, शरीर हो जाएगा गर्म

सनंदन उपाध्याय/बलिया: ठंड का शुरुआती दौर शुरू हो गया है.इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी रहता है. इस मौसम में खुद को हेल्दी रखनेके लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं.ऐसे में योग में कई ऐसे आसन है, जो शरीर को गर्म करके ठंड से बचाव करते हैं. नियमित रूप से सुबह के समय योगाभ्‍यास करने से सर्दी के मौसम में भी चुस्‍तीफुर्ती का अहसास होगा.

योग चिकित्सक डॉ. सर्वेश कुमार ने बताया कि इस ठंड के मौसम में सभी के लिए शिवलिंग योग कामयाब सिद्ध होगा. हर किसी को इस महत्वपूर्ण शिवलिंग के बारे में जानना चाहिए. यह उन संदिग्ध परिस्थितियों में रामबाण सिद्ध होता है जब ठंड से बचाव करने की जरूरत हो लेकिन कोई सुविधा न मिल पाए.

ये है शिवलिंग योग का महत्व और कमाल

योग चिकित्सक डॉक्टर सर्वेश कुमार बताते हैं की पांच तत्वों के निर्माण से संपूर्ण सृष्टि का प्रादुर्भाव हुआ है. पंचतत्व में यंग तत्वों को बढ़ावा देकर ठंड का प्रतिरोध हर कोई कर सकता है. इसके लिए योग में सबसे महत्वपूर्ण मुद्रा शिवलिंग योग होता है. जिसमें दोनों हाथों के उंगलियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है. यह शिवलिंग योग ठंड के मौसम में हर किसी को जानना अति आवश्यक है. उस परिस्थिति में यह शिवलिंग योग काम आता है जहां पर ठंडी से बचाव के लिए लोगों को गर्माहट की आवश्यकता तो पड़ती है लेकिन मिल नहीं पाती है. कारण बस तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जहां यह शिवलिंग योग थोड़ी ही देर बाद शरीर में अग्नि तत्व संवर्धित कर देती है और शरीर को गर्माहट मिलती है.

ऐसे करें इस शिवलिंग योग

इस शिवलिंग योग के करने से न केवल शरीर को गर्मी मिलती है बल्कि तमाम बीमारियों (नजला, जुखाम और नाईनस) इत्यादि से भी राहट मिलती है. इस महत्वपूर्ण शिवलिंग योग को करने के लिए दोनों हाथों के उंगलियों को आपस में दबाते हुए मोड़कर सामान कर लेना है और लेफ्ट का अंगूठा सबसे ऊपर कर लेना है. जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं कि योग चिकित्सक किस प्रकार से इस योग को करके स्वयं दिखा रहे हैं. इस योग को 45 मिनट करना है. थोड़ी देर बाद ही शरीर में अग्नि तत्व संवर्धित होने लगती है कारणवश शरीर को एक राहत भरी गर्माहट मिलती है. जिससे आदमी ठंड से कहीं भी किसी भी परिस्थिति में बचाव कर सकता है.

Tags: Benefits of yoga, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *