लखनऊ-कानपुर में भारी बारिश, 31 जिलों में अलर्ट: कानपुर के जलभराव में 1 व्यक्ति की मौत, लखनऊ-मुरादाबाद में स्कूल बंद, नया साइक्लोन बनने से 7 दिन तक बारिश

कानपुर/लखनऊ13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कानपुर में जलभराव में एंबुलेंस फंस गई। बारिश का दौर जारी है। - Dainik Bhaskar

कानपुर में जलभराव में एंबुलेंस फंस गई। बारिश का दौर जारी है।

लखनऊ और कानपुर में पिछले 24 घंटे से भीषण बारिश जारी है। गरज-चमक के साथ बारिश की वजह से लखनऊ में जगह-जगह जलभराव हो गया है। आलमबाग ईको गार्डन के पास जलभराव में कारें फंस गईं। तेज हवाओं से कैंट एरिया में कई पेड़ सड़क पर धराशायी हो गए। जिससे ट्रैफिक में व्यवधान आ रहा है। लखनऊ और मुरादाबाद के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

वहीं कानपुर की बारिश में ब्रह्म स्टील चौराहे के पास जलभराव में एक व्यक्ति की लाश मिली है। मौसम विभाग ने सोमवार को लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, गोरखपुर समेत 31 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी 7 दिन तक ऐसी ही बरसात होगी। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में बनने वाला नया साइक्लोन है।

गरज-चमक के साथ बारिश की ये तस्वीर लखनऊ में गोमतीनगर की है।

गरज-चमक के साथ बारिश की ये तस्वीर लखनऊ में गोमतीनगर की है।

पिछले 24 घंटे से लखनऊ, मेरठ, अयोध्या, मुरादाबाद और कानपुर समेत कई शहरों में बारिश हो रही है। गाजियाबाद में इतनी बारिश हुई है कि सड़कें तालाब बन गई हैं। कई कॉलोनियों में पानी घुस गया है। लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। गाजियाबाद के लालकुआं में बीच सड़क गड्ढे में कार बेकाबू होकर पलट गई। मुरादाबाद में इतना पानी बरसा कि रेलवे ट्रक डूब गया।

मुरादाबाद में 6 घंटे की बारिश में रेलवे ट्रैक डूब गया। सड़कों पर पानी भर गया। कॉलोनियों में पानी घुस गया। इस दौरान लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की गई है। जरूरी होने पर ही घरों से निकलने और पेड़ के नीचे न छिपने की सलाह दी गई है। वहीं मुरादाबाद में भारी बारिश की वजह से आज स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

  • पहले पिछले 24 घंटे में बारिश की तस्वीरें
मुरादाबाद में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। बारिश के पानी की वजह से ट्रेन धीरे-धीरे गई।

मुरादाबाद में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। बारिश के पानी की वजह से ट्रेन धीरे-धीरे गई।

मथुरा में बारिश में बंदरों के झगड़े में मकान गिर गया। हालांकि काई हताहत नहीं हुआ।

मथुरा में बारिश में बंदरों के झगड़े में मकान गिर गया। हालांकि काई हताहत नहीं हुआ।

गाजियाबाद के पॉश इलाके इंदिरापुरम की बारिश से सड़कें तालाब बन गई है।

गाजियाबाद के पॉश इलाके इंदिरापुरम की बारिश से सड़कें तालाब बन गई है।

बारिश के चलते कानपुर के गोविंदनगर मार्केट में दुकानों में पानी घुस गया।

बारिश के चलते कानपुर के गोविंदनगर मार्केट में दुकानों में पानी घुस गया।

ट्रैक पर पानी भरने से 9 ट्रेन कैंसिल, अभी तक 16 गाड़ियां प्रभावित
भारी बारिश की वजह से मुरादाबाद रेल डिवीजन में रेल ट्रैक कई जगहों पर पानी में डूबा है। रामपुर से लेकर मुरादाबाद तक ट्रैक पर कई फीट तक पानी है। मुरादाबाद स्टेशन पर भी ट्रैक पूरी तरह से पानी में डूबा है। इसकी वजह से अभी तक 16 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

मुरादाबाद रेल डिवीजन के सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि रेल ट्रैक के पानी में डूबने की वजह से 9 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। 3 गाड़ियां रूट बदलकर चलाई जाएंगी, जबकि 3 गाड़ियों को शॉर्ट टर्मिनेट और एक को शॉर्ट ऑरिजिनेट किया जाएगा। भारी बारिश की वजह से मुरादाबाद- शाहजहांपुर रेल खंड में रामपुर से मूंढापांडे तक अप एवं डाउन दोनों लाइनों में जलभराव है। जिसकी वजह से रेलवे को ट्रेनें निरस्त करनी पड़ी हैं। पूरी खबर पढ़ें…

यूपी में 210% ज्यादा हुई बारिश
यूपी में रविवार को हुई बारिश की बात करें तो सामान्य से 210% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। रविवार को प्रदेश में 17.10 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञानियों की माने तो अगस्त में बारिश का दौर थमा था। लेकिन, अब सितंबर में बारिश भरपाई कर सकती है।

ये तस्वीर कानपुर के ही दीप तिराहे की है। रात में बारिश के दौरान गाड़ियों की रफ्तार पर इसका असर देखने को मिला।

ये तस्वीर कानपुर के ही दीप तिराहे की है। रात में बारिश के दौरान गाड़ियों की रफ्तार पर इसका असर देखने को मिला।

कानपुर में एक घंटे में 34 मिमी. बरसात
रविवार को कानपुर में सुबह से ही लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही थी। लेकिन रात 8 से 9 बजे के बीच एक घंटे में 34 मिमी. बारिश हुई। वहीं पूरे दिन में 45 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं प्रदेश में अलीगढ़ सबसे ज्यादा बारिश वाला जिला रहा। यहां 76 मिमी. बारिश दर्ज की गई।
10 सितंबर की रात को जूही इलाके की परमपुरवा चौकी स्थित ब्रह्म स्टील चौराहे के पास सड़क के किनारे पीपल के पेड़ के नीचे एक युवक का शव पड़ा मिला। तेज बारिश के बाद जल भराव हो गया था। 25 वर्षीय युवक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। परमपुरवा चौकी प्रभारी छत्रपाल सिंह के मुताबिक, जलभराव में डूबने से मौत की आशंका है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया।

कानपुर में हो रही बारिश को देखते हुए डीसीपी सेंट्रल ने जर्जर मकानों को खाली कराने के आदेश जारी किए हैं। कानपुर में 433 मकान हैं, जिन्हें नगर निगम ने जर्जर घोषित कर दिया है। हर बार मूसलाधार बारिश के दौरान कोई न कोई जर्जर मकान जमींदोज हो जाता है। ऐसे में पुलिस ने एहतियातन जर्जर मकानों को खाली कराना शुरू किया है। सभी को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

मूसलाधार बारिश के कारण समझिए
CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक और साइक्लोन बनने से अब अगले एक हफ्ते तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। कहीं-कहीं जिलों में धूप भी निकल सकती है। जाते हुए साइक्लोन ने नए बने साइक्लोन को अपनी ओर खींच लिया है। अब पश्चिमी हवाएं मध्य भारत, मध्य प्रदेश, बिहार और यूपी में बारिश कराएंगी। बारिश के चलते यूपी में ज्यादातर जिलों का तापमान 30 डिग्री से नीचे आ गया है। रातें हल्की सर्द होने लगी हैं।

इन 9 जिलों में हुई सबसे ज्यादा बारिश

जिला बारिश (मिमी.)
अलीगढ़ 76.0
मैनपुरी 59.0
गाजियाबाद 57.5
कन्नौज 52.0
कानपुर 45.0
अयोध्या 39.8
आगरा 38.7
लखनऊ 19.0
प्रयागराज 12.3

आज इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें से 15 जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, औरैया, इटावा, रायबरेली, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बस्ती, गोरखपुर और संत कबीर नगर में भारी बारिश का अनुमान है।

इसके अलावा 16 जिलों आगरा, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, बलिया, गाजीपुर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

अब आपको बीते 24 घंटे के मौसम के हाल भी पढ़वाते हैं…

कानपुर में तेज बारिश, दुकानों में घुसा पानी:मुरादाबाद में ट्रैक डूबा, सड़कें तालाब बनीं; झांसी-आगरा में भी जोरदार बरसात

बारिश के चलते कानपुर के गोविंदनगर मार्केट में दुकानों में पानी घुस गया।

बारिश के चलते कानपुर के गोविंदनगर मार्केट में दुकानों में पानी घुस गया।

मानसून ने यूपी में एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। कानपुर में तेज बारिश हो रही है। बारिश के चलते गोविंदनगर मार्केट में लोगों की दुकानों तक में पानी घुस गया। सड़कों पर जलभराव के चलते जाम लगा हुआ है। मुरादाबाद में 6 घंटे की बारिश में रेलवे ट्रैक डूब गया। सड़कों पर पानी भर गया। कॉलोनियों में पानी घुस गया। बारिश से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। पढ़िए पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *