लक्षद्वीप विवाद पर भारत से रार, चीन से अपने संबंध मधुर करने में लगा मालदीव

Maldives

Creative Common

चीन और मालदीव ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की बीजिंग की पहली राजकीय यात्रा के दौरान अपने संबंधों को उन्नत किया। ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में बोलते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुइज़ू को एक पुराना दोस्त कहा। एशियाई दिग्गज ने व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर सहमति देकर द्वीप राष्ट्र में आगे के निवेश के लिए मंच तैयार किया था।

लक्षद्वीप द्वीपों के मुद्दे पर माले और नई दिल्ली के बीच चल रहे विवाद के बीच चीन ने राष्ट्रीय संप्रभुता बनाए रखने के लिए मालदीव के प्रयासों का समर्थन करने का वादा किया है और हिंद महासागर द्वीपसमूह के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का विरोध किया है। चीन और मालदीव ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की बीजिंग की पहली राजकीय यात्रा के दौरान अपने संबंधों को उन्नत किया। ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में बोलते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुइज़ू को एक पुराना दोस्त कहा। एशियाई दिग्गज ने व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर सहमति देकर द्वीप राष्ट्र में आगे के निवेश के लिए मंच तैयार किया था।

चीनी सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने मुइज्जू से कहा कि चीन और मालदीव के संबंध अतीत को आगे बढ़ाने और भविष्य में आगे बढ़ने के ऐतिहासिक अवसर का सामना कर रहे हैं। चीन अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखने में मालदीव का दृढ़ता से समर्थन करता है, मालदीव की राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल विकास पथ की खोज का सम्मान और समर्थन करता है और मालदीव के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है। 

यह बयान तब आया है जब मुइज्जू ने रविवार को अपने तीन उपमंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और द्वीपों की अर्थव्यवस्था को संचालित करने वाले अधिकांश पर्यटन के स्रोत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने के लिए निलंबित कर दिया था। मुइज्जू को एक्स पर उनके पोस्ट के लिए मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ून माजिद को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया। ये तीनों अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पीएम मोदी के पोस्ट का जवाब दे रहे थे, जिसमें लक्षद्वीप के प्राचीन समुद्र तटों को बढ़ावा दिया गया था। मालदीव के समान भारतीय मुख्य भूमि के दक्षिण-पश्चिमी तट पर एक द्वीपसमूह। कड़ी प्रतिक्रिया में मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम शाहीब को सोमवार को दिल्ली के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय में तलब किया गया। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *