रोज 1 मुट्ठी इस दाल को खाने के 5 चमत्कारी लाभ, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट, जानें खाने का तरीका

हाइलाइट्स

अंकुरित या भीगी मूंग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है.
खाली पेट अंकुरित मूंग खाने से मोटापा कम हो सकता है.

Health benefits of eating sprouted moong: अच्छी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी खान-पान बेहद जरूरी होता है. इसके लिए लोग की तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंग भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हालांकि, एक्सपर्ट मूंग को भिगोकर (Sprouted Moong) खाली पेट खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि, खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है. क्योंकि अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही अंकुरित मूंग में फैट की मात्रा कम पाई जाती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं खाली पेट अंकुरित मूंग खाने के लाभ.

खाली पेट अंकुरित मूंग खाने के 6 चमत्कारी लाभ

इम्यूनिटी बूस्ट करे: नियमित अंकुरित मूंग खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत मानी जाती है. इसलिए यदि आप खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसको रोज एक मुठ्ठी खाने से आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं.

वजन घटाए: शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए मूंग बेहतर ऑप्शन है. ऐसे में यदि आप मोटापा घटाना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए. दरअसल, अंकुरित मूंग प्रोटीन और फाइबर की अच्छी स्रोत मानी जाती है, साथ ही इसमें फैट की भी कम मात्रा होती है, जो वजन को कम करने में मददगार साबित होता है.

खून की कमी सुधारे: शरीर में खून की कमी कई परेशानियों को बढ़ा सकती है. ऐसे में अंकुरित मूंग की दाल लाभकारी साबित हो सकती है. दरअसल, मूंगदाल में आयरन की मौजूदगी होती है, जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में यदि आप रोज एक मुठ्ठी अंकुरित मूंग खाते हैं तो खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:  पिंपल से हैं परेशान? 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं फिटकरी, दमक उठेगी स्किन, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

मांसपेशियों को करे स्ट्रॉन्ग: शरीर मजबूती देने के लिए भी मूंग दाल का सेवन किया जा सकता है. अंकुरित मूंग का सेवन मांसपेशियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. बता दें कि, मूंग दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देने का काम करता है. इसके अलावा रोज अंकुरित मूंग खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होती है.

आंखों को रखे हेल्दी: नियमित खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, अंकुरित मूंग में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है. इसके साथ ही आंखों से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें:  कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी इस सब्जी की पत्तियां, वजन घटाने में भी कारगर, 5 बड़े फायदे भी कर देंगे हैरान

शुगर लेवल घटाए: डायबिटीज के मरीजों के लिए खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन काफी असरदार साबित होता है. बता दें कि, अंकुरित मूंग में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक्सपर्ट इसके लिए रोज एक मुठ्ठी अंकुरित दाल खाने की सलाह देते हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *