रोज सुबह उठकर करें सिर्फ एक काम, 40% तक घट जाएगा कोलेस्ट्रॉल, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

रोज एक सेब भी खाएंगे, तो सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.
सेब को इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Apple May Reduce LDL Cholesterol: सेब सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फलों में शुमार होता है. इसमें तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाकर स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं. रोज सुबह 2 सेब खाने से आपको कई परेशानियों से राहत मिल सकती है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि कई रिसर्च में सेब के बेहतरीन फायदे सामने आए हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल और कब्ज के मरीजों के लिए तो यह फल रामबाण साबित हो सकता है. अगर आप सेब खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है.

साल 2019 में सामने आई एक स्टडी में पता चला कि रोज 2 सेब खाने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. सेब कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से राहत दिलाकर हार्ट हेल्थ बूस्ट करता है. सेब खाने से लोगों को हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर और पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में जाकर सेहत को दुरुस्त करने में मदद करते हैं. ये पोषक तत्व हमारी खून की धमनियों को रिलेक्स करने में मदद करते हैं और इनमें जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

यह रिसर्च ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के शोधकर्ताओं ने इटली के वैज्ञानिकों से साथ मिलकर की थी. यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई थी. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी रिसर्च में सेब और कोलेस्ट्रॉल के बीच सीधा संबंध देखने को मिला है. इससे पहले साल 2011 में यूएसए की फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों से रिसर्च की थी. इसमें पता चला था कि रोज 2 सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) लेवल 40 फीसदी तक कम हो सकता है. साल 2012 में ओहियो यूनिवर्सिटी की रिसर्च में भी ऐसे ही तथ्य सामने आए थे.

खास बात यह है कि रोज सेब खाने से कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है. सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर एक ऐसा तत्व है, जो हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है और पेट साफ करने में मदद करता है. कब्ज के मरीजों को अक्सर फाइबर से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. सेब को इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से मेंटल हेल्थ भी बूस्ट हो सकती है. सभी लोग नियमित रूप से सेब का सेवन कर सकते हैं. हालांकि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो सेब खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें.

यह भी पढ़ें- New Covid Variant: तेजी से फैल रहा कोविड का नया वैरिएंट JN.1, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, 80% कम होगा संक्रमण का खतरा

यह भी पढ़ें- Best Time For Dinner: रात में इतने बजे से पहले जरूर कर लें डिनर, वरना बढ़ जाएगा मौत का खतरा, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *