रेलवे में 9 हजार टेक्नीशियन की निकली भर्ती, 10वीं पास कल से भरें फॉर्म

Railway Sarkari Naukri : भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे में टेक्नीशियन के 9 हजार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नौ मार्च से आवेदन शुरू होगा. रेलवे की ओर से जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार विभिन्न जोन में टेक्नीशियन में ग्रेड-1 सिग्नल के पद पर 1100 और टेक्निशियन ग्रेड-3 के पद पर 7900 वैकेंसी है.

रेलवे में निकली टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आठ अप्रैल है. इसके लिए आवेदन संबंधित रेलवे जोन के भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर करना होगा. टेक्नीशियन पद पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये हैं. हालांकि एससी, एसटी, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये ही है.

वापस होगा आवेदन शुल्क

टेक्नीशियन भर्ती में आवेदन शुल्क वापस होने का प्रावधान भी है. नियम के अनुसार कंप्यूटर मोड टेस्ट (CBT) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 400 रुपये वापस होंगे. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों का पूरा 250 रुपये आवेदन शुल्क वापस होगा.

टेक्नीशियन पद के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में टेक्नीशियन भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी किया होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

उम्र सीमा

रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल है. हालांकि अधिकतम उम्र सीमा अलग-अलग है. टेक्नीशियन ग्रेड-1 सिग्नल पोस्ट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 36 साल है. जबकि टेक्नीशियन ग्रेड-3 के लिए अधिकतम उम्र सीमा 33 साल है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

सेलेक्शन प्रोसेस

रेलवे में टेक्नीशियन पद पर भर्ती की प्रक्रिया के तीन स्टेज होंगे-

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट-I (CBT- I)
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट-II (CBT- II)
डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन

आरआरबी टेक्नीशियन CBT- I परीक्षा पैटर्न

टेक्नीशियन सीबीटी-1 में मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस एवं कंरंट अफेयर्स से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा 60 मिनट की होगी. परीक्षा में 1/3 निगेटिव मार्किंग भी होगी.

Tags: Government jobs, Indian Railway recruitment, Jobs news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *