रेलवे में 45 साल वाले भी बन सकते हैं ड्राइवर, ITI, 10वीं पास के लिए मौका

RRB ALP Recruitment 2024 Notification: भारतीय रेलवे में ड्राइवर या असिस्टेंट लोको पायलट की नौकरी पाने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने असिस्टेंट लोकोमोटिव पायलट या असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. इसके जरिए ही पूरे देश में असिस्टेंट लोकों पायलट की भर्ती की जाती है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर शुरू होगी. आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही बिना देर किए पहले ही फॉर्म को भर दें. इसके साथ ही 45 साल वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के माध्यम से कुल 5696 पदों पर भर्तियां की जाएगी. अगर आप भी कक्षा 10वीं पास हैं और ITI का सर्टिफिकेट रखते हैं, तो इन पदों आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे. जो भी इन पदों के लिए अप्लाई करने का मन बना रहे हैं, वे आयुसीमा, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, परीक्षा केंद्र आदि जैसे सभी विवरण के लिए नीचे ध्यान से पढ़ें.

आरआरबी एएलपी के लिए कौन कर सकता है आवेदन
आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए जो भी आवेदन करना चाह रहे हैं, उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों के पास फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट / रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो / टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक के ट्रेडों में सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

आरआरबी एएलपी के लिए क्या है आयु सीमा
उम्मीदवार जो भी रेलवे में ड्राइवर बनना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही नीचे दिए गए उम्मीदवारों को आयुसीमा छूट भी मिलती है.

रेलवे में ऐसे मिलेगी ड्राइवर की नौकरी
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा.

देखें यहां आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन
RRB ALP Recruitment 2024 अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें.
RRB ALP Recruitment 2024 Notification

रेलवे ड्राइवर फॉर्म भरने के लिए देना होगा आवेदन शुल्क
महिला/ईबीसी/एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक/ट्रांसजेंडर/अल्पसंख्यक के लिए आवेदन शुल्क:- 250 रुपये
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क:- 500 रुपये

ये भी पढ़ें…
आईसीएसआई ने जारी किया CSEET 2024 जनवरी का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
1.60 लाख चाहिए सैलरी, तो बिना परीक्षा यहां पाएं नौकरी, आवेदन करने के बचे हैं चंद दिन

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Indian Railway recruitment, Jobs, Jobs in india, Jobs news, RRB jobs, RRB Recruitment

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *