रेलवे में 10वीं पास के लिए 3000 से अधिक नौकरियां, मेरिट से होगा चयन

Railway Jobs : पश्चिम मध्य रेलवे ने अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे में निकली इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 को शुरू हुई थी. आवेदन की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024 है. आवेदन पश्चिम मध्य रेलवे की वेबसाइट wcr.Indianrailways.gov.in पर जाकर करना है. नोटिफिकेशन के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे के भर्ती अभियान के जरिए अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए 3015 रिक्त पदों पर भर्ती होगी.

पश्चिम मध्य रेलवे में डिवीजन वाइज वैकेंसी

जेबीपी डिवीजन: 1164 पद
बीपीएल डिवीजन: 603 पद
कोटा डिवीजन: 853 पद
सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल: 170 पद
डब्ल्यूआरएस कोटा: 196 पद
मुख्यालय/जेबीपी: 29 पद

शैक्षणिक योग्यता

पश्चिम मध्य रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए कम से कम 50% मार्क्स के साथ 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई किया होना चाहिए.

उम्र सीमा

पश्चिम मध्य रेलवे में निकली अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग भर्ती के लिए उम्र सीमा 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी. SC/ST कैंडिडेट्स को 5 साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी. दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 साल की छूट मिलेगी. एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 15 साल और ओबीसी कैटेगरी के दिव्यांग उम्मीदवारों को 13 साल की छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क

पश्चिम मध्य रेलवे में निकली भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 136 रुपये हैं. जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 36 रुपये हैं.

पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिसशिप नोटिफिकेशन

कैसे होगा सेलेक्शन

पश्चिम रेलवे में अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर मिलेगी. दोनों के नंबर जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी. मेरिट लिस्ट ट्रेड, डिवीजन/यूनिट और कम्युनिटी वाइज बनेगी.

ये भी पढ़ें:
कंपकंपाती ठंड के बीच बढ़ गई छुट्टी, इस राज्य में अगले हफ्ते खुलेंगे स्कूल

आसान नहीं है DU में एडमिशन, इतने कोर्स में CUET PG से मिलेगा दाखिला

Tags: Government jobs, Indian Railway recruitment, Jobs in india

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *