रेलवे का बड़ा दावा: मार लिया मैदान, इस बार कोहरा नहीं थाम पाया ट्रेनों की राह

हाइलाइट्स

NWR ने किया बड़ा दावा
881 फॉग लाइट्स बनी है सहारा

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे में चल रहे निर्माण कार्यों के चलते ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला पहले से ही जारी है. अब कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं. पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में घने कोहरे ने ट्रेनों को स्पीड को काफी कम कर दिया है. लेकिन उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस बार कोहरे में ट्रेनों को सुचारू रखने के लिए विशेष इंतजाम किए थे. लिहाजा इसकी वजह से एक भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया। यह दीगर बात है कि कोहरे के कारण ट्रेनें लेट हुईं.

उत्तर पश्चिम रेलवे घने कोहरे से निपटने के लिए आधुनिक तकनीक का सहारा ले रहा है. इससे पहले कोहरे के चलते अक्सर ट्रेनों को रद्द करना पड़ता था. NWR का दावा है कि इस साल कोहरे के कारण रद्द होने वाली रेलों की संख्या बेहद कम है या फिर ना के बराबर है. इस बार पूरे NWR जोन में बेहद आधुनिक 881 फॉग लाइट्स का इंतजाम किया गया है. जहां जहां घना कोहरा है वहां ये फॉग लाइट्स लोको पायलट को रास्ता दिखाने में मदद करती हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि केवल फॉग लाइट्स की नहीं बल्कि ट्रैक के किनारे लगे सभी साइन बोर्ड को फिर से रि-पेंट किया गया है ताकि चमकीले साइन बोर्ड की वजह से ट्रेन ट्रैक पर ही बनी रहे. हां ट्रैक पर ज्यादा सर्दी की वजह से क्रेक आए हैं लेकिन पेट्रोलिंग के जरिए उनकी पहचान की जा रही है. सबसे ज़्यादा घना कोहरा NWR में जयपुर और बीकानेर मंडजल के रेलवे स्टेशनों पर रहता है. लिहाजा इस पूरे रूट की जीपीएस मैपिंग की गई है. इससे लोको पायलट के पास कोहरे की जानकारी रहती है जिससे रूट पर गति को संतुलित किया जा सके.

उत्तर पश्चिम रेलवे में ऐसा पहली बार है कि ट्रेनों को कोहरे के कारण रद्द नहीं किया जा रहा है. पिछले बरसों में कोहरे में रद्द होने वाली ट्रेनों का आंकड़ा 2 से 4 दर्जन तक होता था. अब आधुनिक तकनीक के सहारे रेलों को सुचारू रखने की कोशिश की जा रही है. फिलहाल NWR का दावा है कि कोहरे से निपटने की पूरी तैयारी है. अब देखना ये है कि आने वाले दिनों में जब घना कोहरा ट्रैक पर देखने को मिलेगा तो ट्रेनें यथावत जारी रहेगी या फिर एक बार फिर से रद्द करना पड़ेगा.

Tags: Foggy weather, Indian Railway news, Irctc, Jaipur news, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *