रेबीज का शिकार था 2 घंटे में 29 को काटने वाला कुत्‍ता, शहर में मचा हड़कंप

नई दिल्‍ली. चेन्‍नई के जीए रोड इलाके में दो घंटे के अंदर 29 लोगों को काटने वाले एक कुत्‍ते की बीते मंगलवार को पीट-पीट कर हत्‍या कर दी गई थी. जांच के दौरान पता चला कि यह कुत्‍ता रेबीज से संक्रमित था. मंगलवार को जिन 29 लोगों को कुत्ते ने काटा उनमें पांच बच्चे थे. उनमें से कुछ कुत्ते से बचने की कोशिश में सड़क पर गिरकर घायल हो गए और परिणामस्वरूप उन्हें सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया. जिन लोगों पर कुत्ते ने हमला किया, उन्हें एंटी-रेबीज वैक्सीन की शुरुआती खुराक दी गई और उन्हें आज दूसरी खुराक दी जाएगी.

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) के मुताबिक इन लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में जीसीसी पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ जे कमल हुसैन के हवाले से कहा गया है, “हमें जल्द ही आधिकारिक रिपोर्ट मिलेगी, लेकिन हमें पहले ही जानकारी मिल चुकी है कि परीक्षा परिणाम सकारात्मक है. कुत्ता रेबीज से संक्रमित था.”

यह भी पढ़ें:- जल्‍द मिलेगी प्रदूषण से ‘राहत’, दिल्‍ली-राजस्‍थान सहित 6 राज्‍यों में बारिश का अलर्ट, ठंड के लिए भी हो जाएं तैयार

डॉ. हुसैन के मुताबिक, पिछले दो दिनों में निगम ने रॉयपुरम इलाके से करीब 31 कुत्तों को पकड़ा है. जानवरों को निगरानी में रखा गया है और उनका टीकाकरण किया जाएगा. शहर में पांच पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) केंद्र हैं और डॉ. हुसैन ने कहा कि इस साल अकेले उन्होंने नसबंदी और टीकाकरण उद्देश्यों के लिए लगभग 17,000 कुत्तों को पकड़ा है.

रेबीज का शिकार था 2 घंटे में 29 को काटने वाला कुत्‍ता, शहर में मचा हड़कंप, आनन फानन में उठाया गया ये कदम

भले ही निगम आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए उठाए गए कदम गिनवा रहा हो लेकिन एक गैर सरकारी संगठन पीपुल फॉर कैटल इन इंडिया (पीएफसीआई) से जुड़े अरुण प्रसन्ना कहते हैं कि सिविक विभाग न के बराबर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि मंगलवार जैसी घटनाएं लोगों में दहशत पैदा करती हैं.

Tags: Attack of stray dogs, Chennai news, Dog, Dog attack

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *