रूम हीटर यूज करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना जा सकती है जान, डॉक्टर ने दी ये चेतावनी

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. बढ़ती ठंड से राहत पाने के लिए यदि आप अपने घरों में रूम हीटर और वाहनों में ब्लोअर का उपयोग करते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है. अन्यथा ठंड में राहत प्रदान करने वाली हीटर और ब्लोअर आपके लिए साइलेंट किलर साबित हो सकती है. जिले के प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेश कुमार पंडित ने लोकल 18 से विशेष बातचीत में बताया कि ठंड के दिनों में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने कमरे में रूम हीटर और कार में ब्लोअर का प्रयोग करते हैं. ठंड से यह लोगों को राहत देती है. लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं. रूम हीटर और कार के ब्लोअर से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है जो जानलेवा होती है. इससे लोगों का दम घुटने लगता है.

डॉ. नरेश पंडित ने बताया कि जब भी रूम हिटर का प्रयोग करें रूम के खिड़की या दरवाजा हल्की खुली रखें एवं रूम में पर्याप्त वेंटिलेशन की सुविधा भी रखें. इसके अलावा कार में ठंड से बचने के लिए ब्लोअर का उपयोग करते समय कार को पूरी तरह से पैक नहीं करें. कार के शीशे को हल्का खुला रखें. जब कमरे का या कार के भीतर का तापमान सुविधाजनक हो जाए तो हीटर को बंद कर देना चाहिए.

साइलेंट किलर बन सकता है हीटर
उन्होंने बताया कि कभी भी रूम हीटर को रात भर चालू कर कमरे में नहीं सोना चाहिए. वहीं कार में भी रूम हीटर चला कर बच्चों को नहीं छोड़ना चाहिए. रूम हीटर से निकलने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रंगहीन और गंधहीन होता है. जो एक साइलेंट किलर के रूप में काम करती है.

कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ने के संकेत
हीटर चलाने के थोड़ी देर बाद यदि आपको चक्कर आने लगें या सिरदर्द होने लगे, पेट में दर्द होने लगे या असहज महसूस करने लगें, उल्टी आनी महसूस हो और साथ में आंखों में नींद भर आए और आंखे बंद होने लगें तो समझ जाएं कि आपके कमरे या कार की हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है. ऐसे में तुरंत ब्लोअर को बंद कर खिड़की और दरवाजे खोल दें.

.

FIRST PUBLISHED : November 28, 2023, 09:35 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *