रुपया पांच पैसे की बढ़त के साथ 83.11 प्रति डॉलर पर पंहुचा

मुंबई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिका मुद्रा के मुकाबले रुपया पांच पैसे की तेजी के साथ 83.11 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख के बीच प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपये में तेजी आई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.14 प्रति डॉलर पर खुला। 

कारोबार के दौरान यह बेहद सीमित दायरे में रहते हुए 83.11 के उच्चस्तर और 83.15 प्रति डॉलर के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले पांच पैसे की तेजी के साथ 83.11 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपया सोमवार को 83.16 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी के अनुसार, अमेरिकी डॉलर में नरमी और उच्चस्तर से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण मंगलवार को रुपये में तेजी आई। हालांकि, कमजोर घरेलू बाजारों ने तेज बढ़त पर रोक लगा दी। 

वैश्विक बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से अमेरिकी डॉलर में थोड़ी नरमी आई। चौधरी ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि आयातकों की ओर से मासांत की डॉलर मांग और पश्चिम एशिया और लाल सागर में भूराजनीतिक तनाव पर चिंताओं के कारण रुपया थोड़ा नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ कारोबार करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी डॉलर या कच्चे तेल की कीमतों में किसी भी सुधार से रुपये पर भी असर पड़ सकता है। हालांकि, वैश्विक बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से रुपये को निचले स्तर पर समर्थन मिल सकता है।’’ 

इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर का आकलन करने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.55 रह गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 82.62 डॉलर प्रति बैरल हो गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 801.67 अंक की गिरावट के साथ 71,139.90 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 110.01 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *