रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 82.89 प्रति डॉलर पर

rupee and dollar

प्रतिरूप फोटो

Creative Common

विदेशी मुद्रा विश्लेषकों के अनुसार, शेयर बाजार में मजबूती और कमजोर डॉलर के कारण भारतीय मुद्रा की गिरावट सीमित रही। हालांकि, निवेशकों की निगाह इस सप्ताह जारी होने वाले घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.87 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला

मुंबई। मासांत की डॉलर मांग और विदेशी कोषों की निकासी के कारण अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 82.89 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर रहा। विदेशी मुद्रा विश्लेषकों के अनुसार, शेयर बाजार में मजबूती और कमजोर डॉलर के कारण भारतीय मुद्रा की गिरावट सीमित रही। हालांकि, निवेशकों की निगाह इस सप्ताह जारी होने वाले घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.87 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला। दिन के कारोबार में यह 82.90 प्रति डॉलर के निचले स्तर तक गया। अंत में डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 82.89 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ। सोमवार को रुपया तीन पैसे की मजबूती के साथ 82.88 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषण विभाग के उपाध्यक्ष, जतीन त्रिवेदी ने कहा कि रुपया न्यूनतम उतार-चढ़ाव के साथ थोड़ा कमजोर कारोबार कर रहा है, जबकि डॉलर इंडेक्स लगभग 103.65 पर सपाट रहा। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.62 पर रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.12 प्रतिशत की मजबूती के साथ 82.63 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 305.09 अंक की तेजी के साथ 73,095.22 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 285.15 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *