रुक जाओ… अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर मत करो शेयर! बुरा होगा अंजाम

नई दिल्ली:  

आपके बच्चों पर मंडरा रहा खतरा! दरअसल अगर आप भी अपने बच्चों की तस्वीरें, वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो सावधान हो जाईये. क्योंकि आपकी ये हरकत खतरनाक साबित हो सकती है. शायद आपको पता नहीं होगा, मगर आपके द्वारा इंटरनेट के माध्यम से शेयर की गई कोई भी तस्वीर का गलत इस्तेमाल हो सकता है. आपकी बच्चों की तस्वीर का इस्तेमाल मीम बनाने या फिर किसी गलत काम या गंभीर अपराध को अंजाम देने के लिए किया जा सकता है…

दरअसल ये खबर सोशल मीडिया पर चल रहे एक हालिया कैंपेन से जुड़ी हुई है, जिसमें माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के फोटों और वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने के खतरनाक परिणाम बताए हैं. कैंपेन में बताया गया है कि किसी तरह से डिजिटल फुटप्रिंट का इस्तेमाल कर, बच्चों के भविष्य में तबाही मचाई जा सकती है.

बर्बाद हो सकता है जीवन…

दरअसल टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी Deutsche Telekom द्वारा शुरू किए गए इस कैंपेन में, एक नौ साल की बच्ची Ella दिखाई गई है, जिसके माता-पिता ने उसके जन्म से लेकर अभी तक के उसके सारे खास लम्हों को, चाहे जन्मदिन हो, पार्टी हो या फिर स्कूल के पहले दिन की फोटो हो, उसे कैप्चर कर सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. उन्हें इसका बिल्कुल भी एहसास नहीं है कि उनकी ये हरकत उनकी बेटी के आने वाले जीवन में उथल पुथल मचा कर रख देगी. 

इस कैंपने के माध्यम से Ella अपने माता पिता को उसके डिजिटल फुटप्रिंट को सुरक्षित रखने की गुहार लगाती नजर आ रही है. साथ ही उन्हें बता रही है कि, कैसे बचपन में शेयर किए गए उसके फोटो और वीडियो उसकी आने वाली जिंदगी को तबाह कर सकते हैं. 

हो सकता है गलत इस्तेमाल…

टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी Deutsche Telekom ने इस कैंपेन के माध्मय से लोगों को बताया कि, करीब-करीब 75 प्रतिशत माता-पिता अक्सर अपने बच्चों की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, बिना इसकी परवाह किए कि इनका गलत इस्तेमाल हो सकता है. 

उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं है कि, AI सोशल मीडिया पर शेयर इन तस्वीरों को गलत कामों में यूज कर सकता है. इन फोटो का कोई भी अपने काम में ले सकता है. इससे मीम बनाए जा सकते हैं, कोई दूसरा गलत काम किया जा सकता है. न सिर्फ इतना, बल्कि AI की मदद से उसकी हूबहू आवाज की कॉपी करके उसी के माता-पिता को धोका दिया जा सकता है. 




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *