रीवा की रजवाड़ा चाट… अनार बना देता है इसको लाजवाब, स्वाद के लिए लगती है भीड़

आशुतोष तिवारी/रीवा: आलू चाट का अपना अलग ही मजा है. ऐसी चाट देश के हर शहर में मिल जाएगी. इसमें अगर कुछ अलग होता है तो वो है बनाने का तरीका. आपने भी खस्ता चाट, टमाटर चाट, आलू टिक्की चाट, पापड़ी चाट, दही भल्ला चाट या समोसा चाट का मजा लिया होगा. लेकिन, रीवा की अनार चाट की बात ही कुछ और है. इस चाट का टेस्ट भी लाजवाब है.

ये चाट रीवा के राजवाड़ा चाट चौपाटी में बनाई जाती है. अलग अंदाज में बनाई जाने वाली इस चाट को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. रीवा में कुछ ऐसी चाट की दुकानें हैं, जो अपने विशेष अंदाज की वजह से मशहूर हैं. अग्रवाल चाट और बनारसी चाट के बाद रजवाड़ा चाट का नाम भी ऐसे ही मशहूर है. यहां आलू टिक्की के साथ-साथ टमाटर चाट, मटर चाट और अनार चाट बनाई जाती है.

अनार चाट सबकी फेवरेट
मध्य प्रदेश का मशहूर जायका इंदौरी पोहा में अक्सर अनार मिलाया जाता है. पोहा के अलावा रीवा में मिलने वाली राजवाड़ा चाट में भी अनार मिलाया जाता है. यह चाट लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है. राजवाड़ा चाट का लुत्फ उठा रहे अर्पित पांडे ने बताया कि रीवा में रजवाड़ा चाट जैसा टेस्ट कहीं और नहीं मिलता है. इनके यहां मिलने वाली खट्टी-मीठी अनार चाट लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाती है.

शाम 4 से रात 11 बजे तक मिलता है चाट
राजवाड़ा चाट चौपाटी रीवा के न्यू बस स्टैंड से थोड़ी दूर संजय नगर मोड़ पर है. यह चौपाटी शाम 4 से रात 11 बजे तक खुली रहती है. अक्सर यहां शाम को 6 से 8 के बीच चाट प्रेमियों की भीड़ देखी जाती है. यहां कुल 8 प्रकार की चाट परोसी जाती है. कई वर्षों से यहां की चाट रीवा के खासकर न्यू बस स्टैंड, रतहरा, संजय नगर और शरदापुरम के लोगों की पसंदीदा है.

Tags: Food 18, Local18, Rewari News, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *