रिपब्लिक डे परेड में शामिल होगा छपरा का ये एनसीसी कैडेट, जानिए कैसे हुआ चयन 

विशाल कुमार/ छपरा: सारण जिला के गरखा प्रखंड अंतर्गत रायपुर हाई स्कूल के एनसीसी कैडेट ऋतिक कुमार का चयन नई दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के लिए हुआ है. ऋतिक स्कूल लेवल पर सबसे कम उम्र के कैडेट हैं, जिनका चयन हुआ है. इसको लेकर ऋतिक के स्कूल और परिवार में खुशी की लहर हैं.

ऋतिक कुमार सारण जिला के गरखा प्रखंड अंतर्गत अलोनी गांव निवासी सुबोध राय के पुत्र हैं. ऋतिक कुमार उन 17 निदेशालय में से एक 7 बिहार एनसीसी बटालियन का हिस्सा है जो रिपब्लिक डे परेड में शामिल होंगे, ऋतिक कुमार राजपथ परेड,पीएम रैली और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे. ऋतिक कुमार को इस मुकाम तक पहुंचने में 7 बिहार एनसीसी बटालियन सारण की अहम भूमिका है.

देश के चुनिंदा कैडेट्स का हीं रिपब्लिक डे परेड में होता है चयन
ऋतिक कुमार ने बताया कि रिपब्लिक डे परेड में शामिल गर्व की बात है. देशभर से चुनिंदा एनसीसी कैडेट्स हीं सेलेक्ट होते हैं. उन्होंने बताया कि इसका श्रेय 7 बिहार एनसीसी बटालियन के अधिकारी एवं विद्यालय के शिक्षक और माता-पिता सहित दोस्तों को जाता है. जिन्होंने समय-समय पर हौंसला बढ़ाते रहे हैं और इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत भी की है. मेजर कर्नल युवराज गुरु ने बताया कि ऋतिक काफी मेहनती लड़का हैं. अपने विद्यालय में भी सबसे अच्छा परेड करता है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले मुजफ्फरपुर ग्रुप कंपटीशन में भेजा गया था. जहां बेहतर प्रदर्शन किया तो आगे का राह आसान हुआ.

पटना में फाइनल ट्रायल के बाद हुआ चयन
मेजर कर्नल युवराज गुरु ने बताया कि मुजफ्फरपुर के बाद ऋतिक का पटना में फाइनल ट्रायल लिया गया. पटना में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद ऋतिक का नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए चयन किया गया. जहां ऋतिक बिहार का प्रतिनिधित्व करेगा. उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए ऋतिक के चयन होने से अन्य कैडेट्स में एनसीसी के प्रति रुझान बढ़ा है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस विद्यालय से और बेहतर कैडेट्स भविष्य में गणतंत्र दिवस परेड को लेकर चयन किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सारण के 7 बिहार एनसीसी बटालियन के कैडेट्स एवं अधिकारियों में ऋतिक के चयन पर काफी खुशी है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *