राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों चांसलर गोल्ड मेडल से सम्मानित होंगे बगहा के अप्पू, किया यह कमाल

हाइलाइट्स

बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर आ रहीं देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू.
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में लेंगी हिस्सा.
यूनिवर्सिटी के टॉपर स्टूडेंट्स को देंगी सम्मान, छात्रों को भेजा बुलावा.

पटना. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिवसीय बिहार दौरे पर आ रही हैं. बुधवार यानी 18 अक्टूबर को वह पटना स्थित बापू सभागार में चौथे कृषि रोड मैप का लोकार्पण करेंगी. इसके बाद 19 अक्टूबर को मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में वह भाग लेंगी. इस दौरान बगहा का अप्पू को राष्ट्रपति के हाथों गोल्ड मेडल प्राप्त करेंगे. उन्हें यह सम्मान पत्र सत्र 2016-18 में एमबीए में अप्पू के यूनिवर्सिटी टॉप करने के लिए मिलेगा.

बता दें कि मौजूदा समय में अप्पू न्यूक्लियर पावर कारपोरेशन लि में डिप्टी मैनेजर के पद पर देश की सेवा दे रहे हैं. अप्पू बगहा के एक व्यवसायी खजांची साह के पुत्र हैं जो शुरू से ही काफी मेधावी रहे हैं. जवाहर नवोदय वृंदावन से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद अप्पू ने गाजियाबाद से बी टेक की पढ़ाई की. इसके बाद महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतीहारी में 2016 -18 मे एमबीए की पढ़ाई की, जिसमे वह यूनिवर्सिटी टॉपर रहा.

अप्पू ने नेट क्वालीफाई कर जेआरएफ भी हासिल किया. पीएचडी की पढ़ाई के लिए अप्पू बीएचयू चला गया जहां परमाणु ऊर्जा निगम में उच्च पद पर उसका चयन हो गया. अप्पू सहित 10 मेधावी छात्रों को राष्ट्रपति दीक्षांत समारोह में अवार्ड देंगी. अपनी सफलता पर अप्पू का कहना है कि उसे गर्व है कि वह केंद्रीय विश्वविद्यालय का छात्र रहा है.

सुरक्षा जांच से गुजर रहे छात्र
इस बीच केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले सभी छात्रों की जांच कराई जा रही है. राष्ट्रपति के मंच तक पहुंचाने के लिए सुरक्षा एजेंसिटयां विभिन्न स्तरों पर जांच कर रहीं हैं. छात्रों को कोविड जांच के दौर से भी गुजरना पड़ेगा. महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में यह पहला दीक्षांत समारोह है, जिसमें देश की राष्ट्रपति शिरकत कर रही हैं.

यहां यह भी बता दें कि दीक्षांत समारोह से लौटने के बाद राष्ट्रपति 20 अक्टूबर यानी गुरुवार को पटना एम्स में कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी. कार्यक्रम के बाद वह दिल्ली रवाना हो जाएंगी. बता दें कि पटना आगमन पर राष्ट्रपति के राजभवन में ठहरने का इंतजाम है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *