राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों बिहार के इन छात्रों को मिलेगी डिग्री, तैयारी में जुटा CUSB प्रशासन

कुंदन कुमार/गया: गया के पंचानपुर में स्थित दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में पहली बार विश्वविद्यालय की कुलाध्यक्ष के रूप में भारत की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने जा रही हैं. आगामी 20 अक्टूबर 2023 को सीयूएसबी के तीसरे दीक्षांत समारोह को लेकर संपूर्ण विश्वविद्यालय परिवार जोर शोर से तैयारियों में लगे हुए है. उच्च शिक्षा से सम्बंधित मगध क्षेत्र में यह एक भव्य आयोजन होने जा रहा है. राष्ट्रपति के अलावे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर भी मौजूद रहेंगें.

तीसरा दीक्षांत समारोह होगा आयोजित
कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने बताया कि हाल ही में विश्वविद्यालय को नैक से A++ ग्रेड प्राप्त हुआ है. सीयूएसबी उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री और मेडल प्रदान करने के लिए, पहली बार गया स्थित अपने स्थाई 300 एकड़ के हरे-भरे परिसर में तीसरा दीक्षांत समारोह आयोजित किया जा रहा है. दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को डिग्री के साथ मेडल दिए जाएंगे. जिनमें चांसलर गोल्ड मेडल, स्कूल गोल्ड मेडल, डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल आदि शामिल हैं.

इन छात्रों को मिलेगा मेडल
शैक्षणिक साल 2016 बी.वोक., 2017 एलएलएम/एम.फिल./पीएचडी, 2018, 2019 और 2020 के दौरान उत्तीर्ण कुल 1142 छात्रों को 20 अक्टूबर, 2023 को निर्धारित तीसरे दीक्षांत समारोह के दौरान डिग्री प्रदान की जाएगी. वहीं इस अवधि के दौरान अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों पर टॉप करने वाले कुल 103 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे. साल 2018 के दो छात्रों को चांसलर गोल्ड मेडल, आठ छात्रों को स्कूल गोल्ड मेडल और 22 छात्रों को डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल दिया जाएगा.

103 गोल्ड मेडल में से 66 बेटियों को
इसी प्रकार साल 2019 के दो छात्रों को चांसलर गोल्ड मेडल, आठ छात्रों को स्कूल गोल्ड मेडल और 22 छात्रों को डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल दिया जाएगा. साल 2020 के दो छात्रों को चांसलर गोल्ड मेडल, दस छात्रों को स्कूल गोल्ड मेडल और 27 छात्रों को डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल दिया जाएगा. कुलपति ने कहा कि अति प्रसन्नता हो रही है कि कुल 103 गोल्ड मेडल में से 66 गोल्ड मेडल बेटियों को दिए जाएंगे जो ‘बेटी पढ़ाओ’ और ‘महिला शशक्तिकरण’ की दिशा में उत्साहवर्धक उपलब्धि हैं. उन्होंने कहा कि कुछ छात्र – छात्राओं को एक से ज़्यादा गोल्ड मेडल मिलेंगे, जिन्होंने एक से ज़्यादा कैटेगेरी में टॉप किया है.

विश्वविद्यालय परिवार में हर्ष और उल्लास का माहौल
कुलपति ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि बीआईटी पटना स्थित अस्थाई परिषर (किराए के मकान) में 26 सितम्बर 2013 में आयोजित प्रथम दीक्षांत समारोह और 27 मार्च 2018 में आयोजित द्वितीय दीक्षांत समारोह के पांच साल के पश्चात तीसरा दीक्षांत समारोह स्थाई परिसर में आयोजित होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्थाई परिसर में आयोजित होने वाले इस भव्य आयोजन को लेकर समस्त विश्वविद्यालय परिवार में हर्ष और उल्लास का माहौल है. उन्होंने विश्वविद्यालय के हितधारकों, आसपास के गांवों, मगध क्षेत्र और सम्पूर्ण बिहार राज्य के लोगों से इस समारोह को सफल बनाने का आह्वान किया है.

Tags: Bihar News, Education news, Gaya news, Latest hindi news, Local18, President Draupadi Murmu

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *