राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एनडीटीवी-डेटॉल “बनेगा स्वस्थ इंडिया” कार्यक्रम में हुईं शामिल,10वें सीजन लॉन्च की दी बधाई

एनडीटीवी-डेटॉल “बनेगा स्वस्थ इंडिया” (NDTV-Dettol Banega Swasth India) स्वच्छ और स्वस्थ भारत की दिशा में कई सालों से काम कर रहा है. यह भारत के सबसे बड़े पब्लिक हेल्थ कैंपेन में से एक है.  2 अक्टूबर यानि आज इस कैंपेन का 10वां सीज़न शुरू हो गया है. इसका फोकस भविष्‍य में “वन वर्ल्ड हाइजीन” – एक स्वस्थ कल के लिए वैश्विक एकता को बढ़ावा देना है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के लॉन्च में शामिल हुई. 

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति मुर्मू ने बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के लॉन्च के दौरान कहा, “व्यक्तिगत, सामाजिक और आध्यात्मिक सुधार के लिए हमने महात्मा गांधी के जीवन और शिक्षाओं से कई सबक सीखे हैं. लेकिन उन्होंने स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर भी जोर दिया. गांधीजी ने कहा कि स्वच्छता के अभाव में स्वराज सार्थक नहीं हो सकता है.’

‘बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के लॉन्च की बधाई’

‘स्वच्छता ही अगली भक्ति’

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि गांधीजी स्वच्छता को शारीरिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिक स्वच्छता के लिए अनिवार्य समझते थे. ‘सफाई ही अगली भक्ति’ वाले गांधीजी के विचार को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस महत्वपूर्ण कथन का अक्सर उल्लेख करते थे. राष्ट्रपति ने कहा कि पर्सनल हाइजीन के महत्व के बारे में गांधीजी से जुड़े संस्मरण को साझा करना उनको अच्छा लगता है.

 राष्ट्रपति मुर्मू ने गांधीजी से जुड़ी एक कहानी सुनाई. उन्होंने कहा कि एक बार गांधीजी ने कस्तूरबा से बच्चों के लिए एक स्कूल शुरू करने का आग्रह किया. जब कस्तूरबा ने पूछा कि वह बच्चों का क्या पढ़ाएंगे. उनसे गांधीजी ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के लिए सबसे पहला पाठ स्वच्छता है. बच्चों को इकट्ठा कर उनके आंख, नाक, दांत देखो, उनको स्नान कराओ और उनको सफई की आदत डालो. उन्होंने कहा कि बच्चों को अगर संतुलित आहार मिले और उनमें स्वच्छता की आदत पड़ो तो पूरी पीढ़ी स्वस्थ्य होकर आगे बढ़ेगी. सरकार ने स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत के निर्माण की दृष्टि से एक अभियान चलाया है र इसको जन आंदोलन का रूप दिया है.

ये भी पढ़ें-WATCH LIVE: बनेगा स्वस्थ इंडिया – सीज़न 10 लॉन्च | LIVE UPDATES

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *