राशि आवंटन के बाद भी नहीं बन सका ये स्टेडियम, खिलाड़ियों को हो रही परेशानी

अभिनव कुमार/दरभंगा :- जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर हनुमान नगर स्थित प्लस टू राजकीय उच्च विद्यालय कोल्हनटा पटोरी का खेल मैदान आज खिलाड़ियों के इंतजार में बेकार पड़ा हुआ है. लगभग 14 एकड़ में फैला यह खेल मैदान आज खिलाड़ियों की राह देख रहा है. यहां खिलाड़ी तो नहीं, लेकिन गाय, भैंस और बकरियां जरूर दिख जाएंगे. बताते चलें कि खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए 35.35 लाख की लागत से स्टेडियम का निर्माण कराया जाना था. लेकिन राशि आवंटन के बाद भी स्टेडियम का निर्माण नहीं हो सका और यह अब भी अधर में लटका हुआ है.

बजट से अधिक हुई सामाग्री की कीमत
प्लस टू राजकीय उच्च विद्यालय कोल्हनटा पटोरी के प्रभारी प्राचार्य हेमंत कुमार बताते हैं कि स्टेडियम निर्माण के लिए जो राशि आवंटित हई, उससे कहीं ज्यादा सामग्री का मूल्य हो गया है. बजट बढ़ जाने के बाद इस पर कोई पहल नहीं की गई. बाद में अधिकारियों द्वारा आवंटित राशि को वापस कर दिया गया. राशि लौटाने के बाद कहा गया कि नए सिरे से डीपीआर तैयार कर स्टेडियम निर्माण करवाया जाएगा. लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी स्थानीय खिलाड़ियों को स्टेडियम का लाभ नहीं मिल पाया है. इस स्टेडियम को लेकर विधानसभा से लेकर विधानपरिषद् तक में आवाज भी उठाया गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

नोट:- पटना की इन बिल्डिंग्स को देख चौंधिया जाएंगी आंखें, एक ने तो 52 साल बाद तोड़ा रिकॉर्ड, देखें लिस्ट

नए सिरे से होगा राशि का आवंटन
प्रभारी प्राचार्य हेमंत कुमार बताते हैं कि विद्यालय परिसर के पास ही एक बड़ा खेल का मैदान है, जो लगभग 14 एकड़ में फैला हुआ है. मार्च 2022 में प्रखंड स्तरीय स्टेडियम निर्माण के लिए विभाग के द्वारा 35.35 लाख आवंटन प्राप्त हुआ था, जिसमें दरभंगा के डीएम द्वारा एक किस्त 8 लाख रुपए जारी कर दी गई थी. लेकिन, सामग्री का दाम ज्यादा हो जाने के कारण इस राशि को वापस कर दिया गया. इसके बाद दिसंबर 2022 में एमएलसी सर्वेश कुमार ने सवाल उठाया, जिसका जवाब यह आया कि सामग्री का दाम अधिक हो जाने की वजह से आवंटन राशि को वापस कर लिया गया है. खेल विभाग द्वारा नए सिरे से प्राक्कलन राशि मंत्रालय को उपलब्ध कराया जाएगा, तब जाकर राशि आवंटित हो पाएगा. उन्होंने बताया कि प्रखंड में बड़ा खेल मैदान होते हुए भी खिलाड़ियों को परेशानी झेलनी पड़ती है.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Local18, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *