राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाः नूंह में निकल रही शोभायात्रा, सतर्क हुआ प्रशासन, बीते साल हिंसा में हुई थी 6 मौतें

नूंह. अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के मद्देनजर हरियाणा के नूंह का जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने नूंह के दोनों हिंदू-मुस्लिम समुदायों की पीस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

पीस कमेटी के सदस्यों ने कहा कि बीते साल 31 जुलाई 2023 को शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. वह काला दिन था. ऐसी घटना फिर कभी देखने को ना मिले, इसी वजह से पीस कमेटी की बैठक हुई है.

नूंह जिले के तावडू इत्यादि शहरों से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हिंदू समाज यात्रा निकाल रहा है. ऐसे में पहले जैसी कोई अप्रिय घटना ना घटे, इसको लेकर प्रशासन-पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. हालांकि, इलाके में अभी तक सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई नहीं गई है, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का पूरा खाका पुलिस विभाग ने तैयार कर लिया है. आने वाले एक-दो दिन में नूंह शहर में तथा पूरे जिले के अलग-अलग शहरों में कानून सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चौक चौबंद रहेगी. पूरे हरियाणा प्रदेश में 7 अति संवेदनशील जिले घोषित किए हैं, जिनमें नूंह जिला भी शामिल है.

डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि 31 जुलाई 2023 को शोभा यात्रा के दिन जो हिंसा हुई थी, उसे ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पीस कमेटी के सदस्य नरेंद्र पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष एवं मुफ्ती जाहिद हुसैन, बड़ा मदरसा संचालक नूंह सहित तमाम सदस्यों ने कहा कि सदियों से अमन और भाईचारे के लिए मेवात जाना जाता है. किसी प्रकार का कोई खलल ना पड़े. गत 31 जुलाई जैसा काला दिन कभी इस इलाके में देखने को ना मिले, इसको लेकर दोनों समुदाय के लोग पूरी तरह से अलर्ट हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि जुम्मे की नमाज में भी लोगों से शांति व अमन बनाए रखने की अपील की जाएगी.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाः नूंह में निकल रही शोभायात्रा, सतर्क हुआ प्रशासन, बीते साल हिंसा में हुई थी 6 मौतें

31 जुलाई को हुई थी हिंसा

नूंह में बीते साल 31 जुलाई 2023 को ब्रजमंडल यात्रा शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दौरान हिंसा हुई थी और कुछ छह लोगों की मौत हुई थी. इस दौरान कई दिन तक इलाके में कर्फ्यू लगा रहा था. पूरे मामले ने काफी सुर्खियां बटोरी थी. दो समुदाय आमने सामने आ गए थे. इस मामले में पुलिस की जांच जारी है और 300 से अधिक लोगों को पुलिस अब तक गिरफ्तार चुकी है.

Tags: Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan, Haryana news live, Haryana police, Himachal pradesh, Nuh News, Nuh Police, Nuh Violence, Ram Mandir ayodhya

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *