राम मंदिर निर्माण के लिए पटना महावीर मंदिर ने पूरा किया अपना विशेष वचन, इस कार्य में भी दे रहा योगदान

हाइलाइट्स

महावीर मंदिर की ओर से राम मंदिर के लिए 2 करोड़ की शेष राशि दी गई.
पटना महावीर मंदिर ने अयोध्‍या राम मंदिर निर्माण में दिए 10 करोड़ रुपये.
रामलला को भेंट की जाएगी स्वर्ण जड़ित तीर-धनुष, राम रसोई भी नि:शुल्क.

पटना. अयोध्या राम मंदिर में आज रामलला अपने दिव्य स्वरूप में प्रतिष्ठित हो रहे हैं. इसके ठीक एक दिन पहले पटना महावीर मंदिर न्यास ने राम मंदिर निर्माण में अपने 10 करोड़ की सहयोग राशि के योगदान का वचन पूर्ण किया. महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्र को दो करोड़ रुपये की अंतिम किश्त का चेक सौंपा. बता दें कि आचार्य किशोर कुणाल ने 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्मभूमि के पक्ष में सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आते ही महावीर मंदिर की ओर से राम मन्दिर निर्माण में 10 करोड़ रुपये की सहयोग राशि देने की घोषणा की थी.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 2 अप्रैल 2020 को जिस दिन श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का खाता खुला था, उसी दिन महावीर मंदिर की ओर से दो करोड़ रुपये की पहली किश्त दी गई थी. वर्ष 2021, 2022 और 2023 में लगातार इतनी राशि दी जाती रही. अब अंतिम किश्त के रूप में 2 करोड़ रुपये की सहयोग राशि दी गई. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि किसी एक संस्था के द्वारा अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण में सहयोग के तौर पर 10 करोड़ रुपये देनेवाला महावीर मंदिर देश का पहला संस्थान है.

ढाई किलो का तीर-धनुष भेंट किया
इसके साथ ही अयोध्या के अमावा राम मंदिर न्यास की ओर से सोने का तीर-धनुष भेंट किया गया. बता दें कि अमावा राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के परासन की ओर से उनके पौत्र विष्णु परासन और सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने स्वर्ण जड़ित तीर-धनुष भेंट किया. कोदंड के नाम से बना धनुष चेन्नई में निर्मित हुआ है. ढाई किलो वजन का तीर-धनुष तांबे के आवरण पर स्वर्ण जड़ित है.

राम-रसोई दोनों पहर चलने लगी
2019 में विवाह पंचमी के दिन से राम रसोई की शुरुआत अयोध्या में महावीर मंदिर की ओर से हुई थी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर 22 जनवरी से दोनों पहर राम रसोई चलेगी. राम भक्तों को नौ प्रकार के शुद्ध शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे. बिहारी शैली में भक्तों को पूछ-पूछकर पूरे अपनत्व के साथ भोजन कराया जाएगा. यहां पर भक्तों को नि: शुल्क में भोजन कराया जा रहा है. राम रसोई के संचालन महावीर मंदिर की आय से होती है.

Tags: Ayodhya ram mandir, Ayodhya Ramlala Mandir, Bihar News, Hanuman mandir, Ramlala Mandir Ayodhya

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *