राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजे रामलला, अब भक्‍तों को प्राण प्रतिष्‍ठा का इंत

अयोध्‍या. धर्मनगरी अयोध्‍या में इन दिनों प्रभु श्रीराम के नाम की धुन है. रामलला की प्रतिमा राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान हो चुकी है. अब लाखों करोड़ों रामभक्‍तों को 22 जनवरी 2024 का इंतजार है, जब रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कराई जाएगी. इससे पहले कई तरह के धार्मिक अनुष्‍ठान अयोध्‍या में चल रहे हैं. प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले होने वाले अनुष्‍ठान का शुक्रवार को चौथा दिन है. दर्जनों पुरोहित धार्मिक अनुष्‍ठान करवा रहे हैं. बनारस से भी बड़ी तादाद में वैदिक ब्राह्मण अयोध्‍या पहुंचे हैं. दूसरी तरफ, राम मंदिर में निर्माण कार्य लगातार चल रहा है. प्रयास किया जा रहा है कि 22 जनवरी से पहले महत्‍वपूर्ण कार्य निपटा लिए जाएं, ताकि आने वाले रामभक्‍तों को अप्रतिम और अद्भुत भक्तिमय माहौल से रूबरू होने का मौका मिल सके.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को अयोध्या के दौरे पर रहेंगे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी का जायजा लेंगे. वह लगभग 5 घंटे तक रामनगरी में रहेंगे. सीएम का हेलीकॉप्टर राम कथा पार्क में लैंड करेगा. वह हनुमानगढ़ी जाकर वहां भी दर्शन पूजन करेंगे और रामलला का आशीर्वाद लेंगे. रामलला के परिसर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का खुद जायजा लेंगे. इसके साथ ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ रामलला की आरती में भी शामिल होंगे. नगर निगम द्वारा बनाई जा रही हनुमान गुफा जाकर टेंट सिटी का भी अवलेकन करेंगे. साकेत पेट्रोल पंप के पास नगर निगम की ओर से स्थापित टेंट सिटी का भी निरीक्षण करने का कार्यक्रम है. उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की ग्रीन फील्ड टाउनशिप का भी जायजा लेंगे.

सोलर बोट का शुभारंभ
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उत्‍तर प्रदेश पर्यटन विभाग की तरफ से बनाई जा रही ट्रेन सिटी का भी निरीक्षण करेंगे. सीएम योगी सरयू में सोलर बोट का शुभारंभ करेंगे. सरयू नदी के कच्चा घाट पर इसका शुभारंभ किया जाएगा. बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम योगी आदित्‍यनाथ लगातार अयोध्‍या आकर निर्माण कार्यों और तैयारियों का जायजा ले रहे हैं, ताकि किसी तरह की कमी न रहने पाए. प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. उनके अलावा देश की कई नामचीन हस्तियों को भी निमंत्रित किया गया है. अनुमान है कि 22 जनवरी को अयोध्‍या एयरपोर्ट पर 100 से ज्‍यादा चार्टर्ड विमान लैंड करेंगे.

मौसम विभाग की विशेष पहल
भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मौसम विज्ञान विभाग ने वेब पेज जारी किया है. इस पेज पर अयोध्या और उसके आसपास के मौसम के बारे में हर अपडेट मिलती रहेगी. आईएमडी द्वारा लॉन्‍च वेब पेज पर मौसम पूर्वानुमान, बारिश, आर्द्रता और हवा की गति और रुख आदि के बारे में जानकारी मिलती रहेगी, ताकि श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सके. मौसम संबंधी जानकारी हिंदी,अंग्रेजी, उर्दू, चीनी, फ्रेंच, स्पेनिश सहित 17 भाषाओं में उपलब्ध रहेगी. फिलहाल इस वेब पेज पर 24 जनवरी तक का मौसम पूर्वानुमान दिख रहा है.

अधिक पढ़ें …

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *