रामलला की प्राणप्रतिष्ठा पर हर घर मनेगी दिवाली,सागर में हफ्तेभर चलेगा रामउत्सव

अनुज गौतम/सागर. अयोध्या श्री राम जन्मभूमि में 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. देश भर में राम उत्सव मनाया जा रहा है. वही सागर में भी 22 जनवरी को हर घर दीप जलाए जाएंगे. सागर में अयोध्या के जैसा माहौल होगा. शहर के मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम होंगे. हर घर में दीपोत्सव मनाया जाएगा.

अयोध्या से मिले निर्देशों के बाद मंदिरों में एक हफ्ते पहले से ही सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो रहे हैं. वहीं इसके साथ ही सरकारी बिल्डिंगों और इमारत पर साज सज्जा की जा रही है. मंदिरों में रंग बिरंगी रोशनी की व्यवस्था की जा रही है. सागर के वृंदावन बाग मठ, रामबाग मंदिर, राम दरबार मंदिर, जगदीश मंदिर पटेरिया धाम लक्ष्मी नारायण मंदिर द्वारकाधीश मंदिर सहित अन्य मंदिरों में एलईडी स्क्रीन लगाकर अयोध्या के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी दिखाया जाएगा.

रंगोली चित्रकला जैसी प्रतियोगिताएं होंगी
बता दें कि श्री राम जन्मभूमि अयोध्या ट्रस्ट के ओर से गांव-गांव में घर-घर तक अक्षत निमंत्रण देने के लिए भेजे गए हैं. इन्हीं पीले चावल से लोगों को आमंत्रण देकर उन्हें अपने घर में दीपोत्सव मानने या फिर आसपास के मंदिर में जाकर इस उत्सव में शामिल होने की अपील की जा रही है. 15 जनवरी से ही विभिन्न कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे. स्थानीय कलाकारों और संस्थाओं के सहयोग से श्रीराम-जानकी जी से संबंधित चित्र, शिल्प, रांगोली आदि के साथ आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक परिचर्चा, नृत्य-नाटिका, भजन संध्या का आयोजन भी किया जायेगा.

पंचायत में श्री राम सप्ताह मनाया जाएगा
शहर के मंदिरों के आयोजन में आमजन की सहभागिता के लिए विशेष रूप से आमंत्रण दिये जा रहे हैं, प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट समिति के माध्यम से स्वच्छता, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्रीराम-जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन भी किये जाएंगे. सभी ग्राम पंचायतों में श्रीराम कथा साप्ताह मनाया जा रहा है, जिसमें गायन, कथा-वाचन, रामरक्षा स्रोत, रामचरित मानस पाठ पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी.

Tags: Ayodhya Mandir, Latest hindi news, Local18, Mp news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *