रामलला की तीसरी मूर्ति आपने देखी क्या? काले रंग की कृष्ण शिला से हुआ है तैयार

अयोध्या. तीसरी रामलला की मूर्ति जो अयोध्या में राम मंदिर के भव्य गर्भगृह में रखने के लिए प्रतियोगिता में थी, मूर्तिकार गणेश भट्ट द्वारा काले पत्थर से बनाई गई है. इस मूर्ति को कर्नाटक के मैसूर के हेगदादेवना कोटे इलाके में एक खेत में पाए गए काले पत्थर का इस्तेमाल करके बनाया गया है. यह पत्थर, जिसे कृष्ण शिला कहा जाता है, गहरे काले रंग का है. इस विशेष मूर्ति की उत्पत्ति कर्नाटक के मैसूर में हेगदादेवन कोटे क्षेत्र में हुई, जहां मूर्तिकार ने एक स्थानीय खेत से एक काला पत्थर चुना था.

जबकि अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई काले ग्रेनाइट की मूर्ति अब मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ा रही है, दो अन्य दावेदारों ने मंदिर के पवित्र परिसर के भीतर एक सम्मानजनक स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा की. इनमें राजस्थान के सत्यनारायण पांडे द्वारा बनाई गई एक सफेद संगमरमर की मूर्ति भी शामिल है. हालांकि, यह विशेष रचना मंदिर के ‘गर्भ गृह’ में स्थान सुरक्षित नहीं कर सकी, लेकिन इसे राम मंदिर में कहीं और श्रद्धा का स्थान मिलेगा.

सफेद संगमरमर की मूर्ति, संगमरमर के गहनों और कपड़ों से सुसज्जित, देवता के पास एक सुनहरा धनुष और तीर है. मुख्य आकृति के पीछे एक मेहराब जैसी संरचना है जो भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों का प्रतिनिधित्व करने वाली छोटी मूर्तियों से सुसज्जित है.

Tags: Ayodhya, Ram Mandir, Ram Temple

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *